अयोध्या में रेलवे स्टेशन के कायाकल्प का काम जोरों पर

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2020 - 05:22 PM (IST)

लखनऊ, तीन अगस्त (भाषा) अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तैयारियों के साथ उत्तर रेलवे ने भी अयोध्या रेलवे स्टेशन के कायाकल्प का काम तेज कर दिया है। उत्तर रेलवे (एनआर) के महाप्रबंधक राजीव चौधरी के अनुसार पहले चरण में स्टेशन को विकसित करने का काम मार्च 2021 तक पूरा हो जाने की संभावना है।
राजीव चौधरी ने सोमवार को ''भाषा'' से विशेष बातचीत में कहा कि ''''उत्तर रेलवे ने दो साल पूर्व अयोध्या स्टेशन को नए सिरे से विकसित करने की तैयारी शुरू की थी। जिसके लिए पहले 80 करोड़ रूपये की मंजूरी भी मिल गई थी, बाद में इस बजट को संशोधित कर 104 करोड.रूपये कर दिया गया है । अब रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य भी बहुत जोर-शोर से चल रहा है और पूरी उम्मीद है कि अगले वर्ष मार्च तक अयोध्या के भव्य रेलवे स्टेशन के प्रथम चरण का काम पूरा हो जायेगा।'''' चौधरी ने बताया कि ‘‘अयोध्या स्टेशन का स्वरूप राम मंदिर की भांति होगा। भव्य स्टेशन के शीर्ष पर मंदिर का शिखर होगा। जबकि स्टेशन की दीवारों पर मंदिर निर्माण में इस्तेमाल होने वाले डिजाइन के पत्थर लगाए जाएंगे।’’ महाप्रबंधक चौधरी के अनुसार ‘‘यहां के तीनों प्लेटफार्मों को जोड़ने के लिए जहां दो पैदल पुल बनाए जाएंगे, वहीं बुजुर्गों व महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट् व एस्केलेटर भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा स्टेशन परिसर व प्लेटफार्मों का विस्तार किया जाएगा। जिससे 80-90 हजार तक की भीड़ स्टेशन पर आसानी से आ-जा सकेगी।’’ उन्होंने बताया कि यहां दो दर्जन पेयजल बूथ, श्रद्धालुओं के बैठने के लिए 150 से अधिक स्टील की बेंचें, प्रतीक्षालय, विश्रामालय बनाने के अलावा रेल कर्मियों के लिए आवास भी बनाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि अयोध्या स्टेशन के बाजार में निकलने वाले वर्तमान प्रवेश व निकास द्वार अलावा अब पास की रेलवे क्रासिंग की तरफ से चौड़ा प्रवेश व निकास द्वार बनाया जाएगा, जिससे भीड़ होने पर भी श्रद्धालुओं को आने-जाने में कोई असुविधा नहीं होगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static