मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कोविड चिकित्सालयों में 50 हजार बेड जल्दी तैयार करने के निर्देश दिये

punjabkesari.in Tuesday, Aug 04, 2020 - 03:51 PM (IST)

लखनऊ, चार अगस्त (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रदेश के एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में 50 हजार बेड जल्दी तैयार करने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने महानिदेशक, स्वास्थ्य तथा महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा को इस सम्बन्ध में समयबद्ध ढंग से कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रत्येक जनपद में एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र को प्रभावी रूप से क्रियाशील करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिस जनपद में ऐसे केंद्र स्थापित होने के बावजूद सुचारु रूप से कार्यशील नहीं हैं, वहां के जिलाधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी।
उन्होंने घरों में पृथकवास में रह रहे संक्रमित मरीजों से दिन में दो बार दूरभाष से संवाद स्थापित कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करने के निर्देश भी दिये हैं।
मुख्यमंत्री ने एम्बुलेंस व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि ‘108’ एम्बुलेंस सेवा के साथ-साथ सरकारी चिकित्सालयों तथा मेडिकल कॉलेज की कुल एम्बुलेंस सेवा का 50 प्रतिशत कोविड मामलों में तथा शेष 50 प्रतिशत दूसरे मामलों में उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर सम्बन्धित कोविड चिकित्सालय में बेड उपलब्ध कराए जाएं।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए प्रत्येक स्तर पर सावधानी आवश्यक है। किसी को भी महामारी फैलाने की इजाजत नहीं दी जा सकती। संक्रमण को नियंत्रित करने में सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कानपुर नगर की चिकित्सा सेवाओं को बेहतर करने तथा वेन्टिलेटर बेड की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश भी दिये हैं।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में प्रभावित लोगों को हर सम्भव राहत एवं मदद उपलब्ध करायी जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की जनता को सूखा राशन दिया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 तथा संचारी रोगों के नियंत्रण के उद्देश्य से प्रत्येक शनिवार तथा रविवार को विशेष स्वच्छता अभियान का प्रभावी संचालन जारी रखा जाए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static