मुख्यमंत्री ने सिडबी के ‘स्वावलम्बन केन्द्र’ का ऑनलाइन शिलान्यास किया

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 07:07 PM (IST)

लखनऊ, 24 अगस्त (भाषा) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि सिडबी (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक) के नये भवन के निर्मित हो जाने से प्रदेश में एमएसएमई क्षेत्र से जुड़े कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने तथा स्टार्ट-अप की स्थापना को गति मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने सोमवार को यहां अपने सरकारी आवास पर सिडबी के ‘स्वावलम्बन केन्द्र’ का ऑनलाइन शिलान्यास किया।
उन्होंने कहा कि ‘स्वावलम्बन केन्द्र’ को हरित इमारत के रूप में विकसित किया जाएगा जिसमें ऊर्जा, जल आदि की बचत के साथ-साथ जल का पुनर्चक्रण और संभरण की व्यवस्थाएं होंगी।
उन्होंने कह कि हरित ऊर्जा को प्रोत्साहित करने और जल संरक्षण के अभियान को आगे बढ़ाने तथा एमएसएमई क्षेत्र के प्रोत्साहन के लिए यहां जो व्यवस्थाएं की गयी हैं वह अत्यन्त महत्वपूर्ण और आज की आवश्यकता है।
सिडबी, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के संवर्धन, वित्त पोषण और विकास के लिए कार्य करने वाली प्रमुख वित्तीय संस्था है। सिडबी भारत सरकार के स्टार्ट-अप फण्ड के निधि प्रबन्धन का भी कार्य कर रहा है।
आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘स्टार्ट-अप इण्डिया’ कार्यक्रम की सफलता के लिए स्टार्ट-अप्स को आगे बढ़ाना आवश्यक है। स्टार्ट-अप के क्षेत्र में नवप्रवर्तन का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्टार्ट-अप फण्ड की स्थापना हेतु लगभग 1000 करोड़ रुपये की लागत से जो कार्यवाही प्रारम्भ हुई है, इसमें भी सिडबी ने उत्तर प्रदेश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। इससे आत्मनिर्भर भारत तथा लोगों को स्वावलम्बी बनाने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एक अभिनव योजना ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) योजना लागू की गयी है, जो एमएसएमई क्षेत्र के लिए पासा पलटने का काम कर रही है।

बयान में कहा गया कि ‘स्वावलम्बन केन्द्र’ यहां शहीद पथ पर लगभग एक एकड़ क्षेत्रफल में निर्मित होगा। इस भवन को हरित इमारत के रूप में विकसित किया जाएगा जिसमें सौर ऊर्जा का भी उपयोग होगा। इसमें 500 लोगों की क्षमता का बहुउद्देश्यीय हॉल होगा। इसका उपयोग सम्मेलन और सभागार के रूप में उपयोग किया जा सकेगा। इसके अलावा, इसमें 50 लोगों की क्षमता के चार बैठक कमरे भी होंगे। इसमें पुस्तकालय तथा अन्य आधुनिक सुविधाएं भी रहेंगी। इसमें एमएसएमई इकाइयों के लिए प्रदर्शनी स्थल की भी व्यवस्था रहेगी ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency