गरीब कल्याण रोजगार अभियान पर अमल में उत्तर प्रदेश अव्वल

9/28/2020 9:33:06 PM

लखनऊ, 28 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश ने केन्द्र सरकार के जलशक्ति मंत्रालय द्वारा शुरू किये गये गरीब कल्याण रोजगार अभियान (जीकेआरए) के क्रियान्वयन में आठ पुरस्कार हासिल किये हैं।
एक प्रवक्ता ने बताया कि समग्रता में उत्तर प्रदेश अव्वल है। वहीं, एकल जिलों के मामले में प्रयागराज, हरदोई और फतेहपुर जिलों ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जिले के पुरस्कार वहां के जिलाधिकारी या मुख्य विकास अधिकारी ग्रहण करेंगे।
इसी तरह, गंदगी मुक्त भारत अभियान में भी समग्रता में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है।
पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आगामी दो अक्टूबर को डिजिटल माध्यम से होगा।
केन्द्र सरकार ने श्रमिकों और कामगारों पर कोविड-19 के प्रभाव से निपटने के लिये गरीब कल्याण रोजगार अभियान शुरू किया था। यह योजना गत 20 जून को 50 हजार करोड़ रुपये के पैकेज से शुरू की गयी है।
जलशक्ति मंत्रालय के अधीन पेयजल एवं साफ-सफाई विभाग ने शहरों तथा ग्रामीण इलाकों में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण और रखरखाव को बढ़ावा देने के लिये पिछले साल तीन अभियान शुरू किये थे। इनमें से ''स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय'' अभियान एक नवम्बर 2019 से 30 अप्रैल 2020 तक चलाया गया।
इसके अलावा सामुदायिक शौचालय अभियान इस साल 15 जून से 15 सितम्बर तक संचालित किया गया। साथ ही देश को कूड़ा-कचरा मुक्त बनाने के लिये ''गंदगी मुक्त भारत'' अभियान गत आठ अगस्त से 15 अगस्त तक संचालित किया गया था।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News