उत्तरप्रदेश : धान खरीद के लिये संस्थाओं को कर्ज दिलाने का प्रस्ताव मंजूर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 11:00 PM (IST)

लखनऊ, 29 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत धान खरीद के लिये क्रय संस्थाओं को अग्रिम या ऋण मुहैया कराने सम्बन्धी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिये गये इस निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि कि खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के तहत उत्तर प्रदेश में धान खरीद आगामी एक अक्टूबर से शुरू होगी। धान क्रय की व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालित करने और किसानों को समय से भुगतान सुनिश्चित कराने के लिए क्रय संस्थाओं को धनराशि तत्काल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है।
निर्णय के मुताबिक उत्तरप्रदेश राज्य खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम (एसएफसी) द्वारा धान खरीद के लिये कुल 3000 करोड़ रुपये की अधिकतम सीमा के तहत कैश क्रेडिट लिमिट या अल्पकालिक ऋण उन राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिया जाएगा, जिनकी ब्याज दर न्यूनतम हो।
मंत्रिपरिषद ने एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट जेवर की स्थापना के लिये हवाई अड्डा क्षेत्र के दायरे में आने वाले लोक निर्माण विभाग एवं ऊर्जा विभाग की परिसम्पत्तियों, अन्य अवस्थापनाओं के की स्थापना से सम्बन्धित कार्यों को उनके विभागीय बजट से वहन किये जाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृत किया है।
मंत्रिपरिषद द्वारा पांच जून 2018 की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट जेवर का निर्माण निजी—सार्वजनिक भागीदारी के तहत किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा इसके निर्माण के लिये जमीन उपलब्ध करायी गयी है। इसके लिये वैश्विक निविदा प्रक्रिया के माध्यम से विकासकर्ता के तौर पर ‘ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी’ का चयन किया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static