मुख्‍यमंत्री ने भ्रष्‍टाचार के मामले में होमगार्ड कमांडेंट को बर्खास्त करने का आदेश दिया

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 04:43 PM (IST)

लखनऊ, 19 अक्‍टूबर (भाषा) मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आर्थिक भ्रष्‍टाचार के मामले में होमगार्ड विभाग के एक जिला कमांडेंट को बर्खास्‍त करने का आदेश दिया है।
राज्‍य सरकार के प्रवक्‍ता ने सोमवार को एक बयान में कहा कि बुलंदशहर में तैनाती के दौरान जिला कमांडेंट मुकेश कुमार ने आर्थिक भ्रष्‍टाचार किया था। निलंबन के दौरान उनके खिलाफ जांच चल रही थी। मुख्यमंत्री ने जांच पूरी होने के बाद इस अधिकारी को बर्खास्त करने का आदेश दिया है।

प्रवक्‍ता के मुताबिक पिछले वर्ष नवंबर में कुमार को लेकर सोशल मीडिया पर तीन वीडियो वायरल हुए थे। वायरल वीडियो में होमगार्ड स्वयंसेवकों की विभिन्न प्रकार की ड्यूटी के एवज में कुमार रुपये लेकर अपनी जेब में रखते दिखाई दिए थे।
उन्होंने कहा कि वीडियो क्लिप में हो रही वार्ता में यह साफ था कि होमगार्ड की ड्यूटी के एवज में जिला कमांडेंट द्वारा रुपये लिए गए। मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने तत्काल इसकी पड़ताल कराई। प्रारंभिक जांच डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर से हुई, जिनकी रिपोर्ट के आधार पर कुमार को निलंबित कर विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई थी।

प्रवक्‍ता ने बताया कि इस मामले की विस्तृत जांच के लिए विवेक कुमार सिंह (डिप्टी कमांडेंट जनरल, केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ) को जांच अधिकारी बनाया गया था। इस जांच में भी जिला कमांडेंट के खिलाफ सभी आरोप सही पाए गए।
हालांकि कुमार ने वीडियो को फर्जी करार देकर खुद को निर्दोष बताया था।
प्रवक्‍ता ने बताया कि वीडियो का परीक्षण विधि विज्ञान प्रयोगशाला, लखनऊ में कराया गया जहां तीनों वीडियो क्लिप में किसी तरह की छेड़छाड़ की पुष्टि नहीं हुई। इन सब तथ्‍यों के संज्ञान में आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निलंबित जिला कमांडेंट को बर्खास्त करने का आदेश दिया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static