देश को टीबी मुक्‍त करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध : योगी

punjabkesari.in Sunday, Nov 01, 2020 - 08:10 PM (IST)

लखनऊ, एक नवंबर (भाषा) उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2025 तक भारत को टीबी (क्षयरोग) मुक्त करने का जो लक्ष्य रखा है, प्रदेश सरकार उस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर प्रदेश के 29 जिलों में सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान, समस्‍त जिलों में विशेष टीकाकरण अभियान, आयुष्‍मान भारत योजना के गोल्‍डन कार्ड वितरण अभियान के पहले चरण का शुभारंभ और बाबा राघव दास मेडिकल कालेज, गोरखपुर में नव निर्मित कल्‍चर एंड डीएसटी लैब का लोकार्पण किया और समारोह को संबोधित किया।
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा टीबी के मरीज़ों को पोषण हेतु 500 रुपये की धनराशि उनके खातों में उपलब्ध कराई जा रही है। इस कार्यक्रम में क्षय रोग से सम्बन्धित एक वृतचित्र का प्रदर्शन भी किया गया।

सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि मुख्‍यमंत्री ने ‘ड्रग रेज़िसटेंट’ क्षय रोगियों के उपचार के लिए नई औषधि (डेलामेनिड) का वितरण भी किया। उन्होंने मीडिया का आह्वान करते हुए कहा कि उसे ऐसे सामाजिक सरोकारों से जुड़ते हुए लोगों में इसके सम्बन्ध में जागरूकता फैलाने का महत्वपूर्ण कार्य करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यपाल द्वारा 18 साल से कम उम्र के उपचाराधीन बच्चों को गोद लेने की अपील के सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंनआज प्रदेश में 18 साल से कम उम्र के उपचाराधीन बच्चों को गोद लिया गया है। इस पहल से इन बच्चों को बेहतर उपचार, देखभाल और पुष्टाहार के साथ परिजनों को भावनात्मक एवं सामाजिक सहयोग भी मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण से छूटे ऐसे समस्त बच्चों का टीकाकरण करने हेतु आज से प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया जा रहा है। यह अभियान प्रदेश के समस्त जिलों में अगले तीन माह तक प्रत्येक सोमवार (प्रत्येक सप्ताह बुधवार और शनिवार के अतिरिक्त) को चलाया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शंकर लाल, सोनी देवी, संतोष, सुशील, ताहिरा को गोल्डेन कार्ड प्रदान किया। उन्होंने अंकिता यादव, महक और सदफ को ‘ड्रग रेज़िसटेंट’ क्षय रोगियों के उपचार के लिए नई औषधि (डेलामेनिड) प्रदान की।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग नित नए आयाम स्थापित कर रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के माध्यम से 1.18 करोड़ परिवारों और मुख्यमंत्री जनआरोग्य अभियान के माध्यम से 8.43 लाख परिवारों को लाभ उपलब्ध कराया गया है।

इस अवसर पर मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव (एमएसएमई एवं सूचना) नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency