किसानों के बच्‍चों की पढ़ाई के लिए चार प्रतिशत ब्‍याज पर कर्ज देगा ग्राम विकास बैंक : संतराज

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 09:13 AM (IST)

लखनऊ, तीन नवंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक बच्‍चों की पढ़ाई के लिए किसानों को 4 प्रतिशत ब्‍याज पर कर्ज देगा। बैंक के सभापति संतराज यादव ने मंगलवार को यह बात कही।

उन्होंने कहा कि यह बैंक किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्‍प को पूरा करने की दिशा में सक्रिय हैं।

हाल में उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक के सभापति चुने गये यादव ने ''पीटीआई-भाषा'' से कहा, ‘‘सहकारिता आंदोलन के जरिये किसानों को समृद्ध बनाने के लिए वह लगातार पहल कर रहे हैं। ग्राम विकास बैंक सामान्‍य वर्ग के किसानों को खेती के विकास और संसाधनों के लिए 13.50 प्रतिशत, पिछड़े वर्ग के किसान को 6 प्रतिशत और अनुसूचित वर्ग के किसानों को 4 प्रतिशत ब्‍याज पर कर्ज दे रहा है।’’
उन्‍होंने कहा कि आर्थिक अभाव में बच्‍चों की पढ़ाई बाधित हो जाती है। इसलिए उनकी कोशिश है कि सभी वर्ग के किसानों को बच्चों की पढ़ाई के लिए कर्ज मिले। इसके लिए उनके पास सिर्फ अपनी खेती के दस्‍तावेज होने चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि 2018-19 के ऑडिट में बैंक को ‘सी’ श्रेणी मिलने से कारोबार प्रभावित हुआ है। हालांकि उनका प्रयास है कि 2019-20 की ऑडिट रिपोर्ट में ‘बी’ श्रेणी मिले ताकि बैक को फिर से राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की गारंटी मिलनी शुरू हो जाए। नाबार्ड की गारंटी मिलने से कर्ज बांटने की क्षमता बढ़ जाएगी।

प्रदेश में उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक की 323 शाखाएं हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency