विधान परिषद की 11 सीटों के चुनाव की अधिसूचना जारी : एक नामांकन दाखिल

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 10:19 PM (IST)

लखनऊ, पांच नवम्बर (भाषा) उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद की 11 सीटों के चुनाव की अधिसूचना बृहस्पतिवार को जारी हो गयी।

प्रदेश के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम भी शुरू हो गया है। आज बरेली—मुरादाबाद खण्ड शिक्षक क्षेत्र के लिये सपा उम्मीदवार संजय कुमार मिश्र ने नामांकन दाखिल किया।

विधान परिषद के इन पांच खंड स्‍नातक और छह खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों पर निर्वाचित रहे सदस्‍यों का कार्यकाल विगत छह मई 2020 को ही समाप्‍त हो गया था। आयोग ने इन रिक्तियों को भरने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया शुरू की है।

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 12 नवंबर होगी जबकि 13 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी की तारीख 17 नवंबर होगी जबकि मतदान एक दिसंबर को होगा। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। मतगणना तीन दिसंबर को होगी। सात दिसंबर से पहले निर्वाचन की समस्‍त प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

उल्‍लेखनीय है कि लखनऊ खंड स्‍नातक क्षेत्र से कांति सिंह, वाराणसी खंड स्‍नातक से केदार नाथ सिंह, आगरा खंड स्‍नातक से डाक्‍टर असीम यादव, मेरठ खंड स्‍नातक से हेम सिंह पुंडीर, इलाहाबाद-झांसी खंड स्‍नातक से डाक्‍टर यज्ञदत्‍त शर्मा तथा लखनऊ खंड शिक्षक से उमेश द्विवेदी, वाराणसी खंड शिक्षक से चेत नारायण सिंह, आगरा खंड शिक्षक से जगवीर किशोर जैन, मेरठ खंड शिक्षक से ओमप्रकाश शर्मा, बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड से संजय कुमार मिश्र और गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक से निर्वाचित ध्रुव कुमार त्रिपाठी का कार्यकाल छह मई, 2020 को ही पूरा हो चुका है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency