उत्तर प्रदेश को वैश्विक स्तर पर मनपसंद निवेश गंतव्य बनने को प्रतिबद्ध: योगी आदित्यनाथ

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 05:53 PM (IST)

लखनऊ, छह नवंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य को दुनिया भर में मनपसंद निवेश गंतव्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ‘उद्यम प्रदेश’ के रूप में विकसित हो रहा है। जर्मनी की कंपनी का चीन से उत्तर प्रदेश में स्थापित होना, इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।’’
उन्होंने महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा के एक ट्वीट को शेयर करते हुए लिखा, ‘‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग और हमारी निवेश अनुकूल नीतियों का यह सुफल है।’’
महिंद्रा ने अपने ट्वीट में चीन से आगरा स्थानांतरित हुई जर्मनी की जूता कंपनी का समाचार शेयर करते हुए लिखा था, ‘‘पहले कुछ बूंदें, फिर धारा, जिसने एक जोरदार बहाव का रूप लिया और अंत में एक बाढ़ के रूप में सामने आ रहा है। आइए निवेश की इस अच्छी बाढ़ को आने दें। ये एक बड़ा अवसर है। मुझे उम्मीद है कि इन्वेस्ट इंडिया इसमें उत्प्रेरक हो सकता है।’’
उत्तर प्रदेश ने राज्य में निवेश के अनुकूल पहल के कारण महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और राजस्थान को पीछे छोड़ते हुए ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग’ में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

जर्मनी के उक्त जूता ब्रांड की 80 से अधिक देशों में बिक्री होती है और दुनिया भर में इसके 10 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।
राज्य सरकार के एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार इस गठजोड़ से 10,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेंगे और इसके तहत हर साल 50 लाख जोड़े से अधिक जूते का विनिर्माण होगा।
उन्होंने कहा कि वॉन वेलक्स उत्तर प्रदेश की तीन परियोजनाओं में लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह ब्रांड जेवर के पास अपना कारखाना लगाएगा, विनिर्माण इकाई की स्थापना कोसी-कोटवान, मथुरा में की जाएगी।

वॉन वेलक्स ने तीन नवंबर को आगरा में अपनी दो जूता बनाने वाली इकाइयों का स्थानांतरण किया था। कंपनी ने अपने पूरे उत्पादन को चीन से भारत में स्थानांतरित करने की घोषणा की है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency