उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्यात नीति 2020-25 लागू करने की घोषणा की

11/25/2020 10:43:47 PM

लखनऊ, 25 नवम्बर (भाषा) उत्तर प्रदेश मंत्रिमण्डल ने उत्तर प्रदेश निर्यात नीति 2020-25 को लागू करने का निर्णय लिया है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में निर्यात नीति 2020-25 को लागू करने का निर्णय लिया है। पहली बार इतनी विस्तृत निर्यात नीति का प्रख्यापन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि नीति का उद्देश्य निर्यात के क्षेत्र में विकास एवं प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना, निर्यात सहायक संस्थाओं को निर्यात सम्बन्धी आवश्यक सहायता व सेवा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि इस नीति के जरिए सरकार का उद्येश्य प्रदेश से निर्यात में वृद्धि के लिये तकनीकी एवं भौतिक अवसंरचनाओं की स्थापना एवं विकास, निर्यात को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उद्योगों के निर्यात सामथ्र्य के विकास के लिये आवश्यक समर्थन प्रदान करना, देश में निर्मित उत्पादों के लिये वैश्विक बाजार में उपलब्ध अवसरों का चिन्हांकन करना तथा निर्यात सम्बन्धी सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं को अंगीकृत करते हुए क्षमता विकास को प्रोत्साहित करना है।

प्रवक्ता के मुताबिक नीति में निर्धारित उद्देश्यों की प्राप्ति के लिये विस्तृत क्रियान्वयन रणनीति बनायी गई है। नीति के क्रियान्वयन सम्बन्धी कार्य उत्तर प्रदेश निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो द्वारा किए जाएंगे। निर्यात नीति के अन्तर्गत पात्र इकाइयों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं तथा अन्य आनुषांगिक क्रिया-कलापों पर होने वाला व्यय बजट में प्राविधानित धनराशि की सीमा के अन्तर्गत रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के हर जिले में क्लस्टर आधारित विशेष आर्थिक परिक्षेत्र में विकसित की जाने वाली अवस्थापना सुविधाओं का विकास कार्य उ0प्र0 निर्यात अवस्थापना विकास योजना के लिये प्राविधानित धनराशि से वित्त पोषित किया जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News