मुख्यमंत्री ने किया कारपेट एक्सपो मार्ट समेत 10 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 09:45 PM (IST)

लखनऊ, 31 दिसम्बर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कालीन नगरी भदोही में 197.21 करोड़ रुपए की लागत से बने कारपेट एक्सपो मार्ट तथा 10 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं पांच परियोजनाओं का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार हस्तशिल्पियों तथा उद्यमियों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। स्थानीय उत्पाद देश की पहचान बन रहे हैं। हस्तशिल्पियों ने अपने परिश्रम व पुरुषार्थ से भदोही के कालीन को वैश्विक पहचान दिलायी है।
योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से प्रदेश में ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ लागू की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पूर्वजों ने अपने-अपने क्षेत्रों को विशिष्ट पहचान देते हुए आगे की पीढ़ी के लिए स्वावलम्बन का मार्ग प्रशस्त किया। यही विशिष्टता आज के प्रयासों से ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना बन गयी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश से 5000 करोड़ रुपए मूल्य के कालीन प्रतिवर्ष निर्यात किए जाते हैं, जिसमें से 4000 करोड़ रुपए यानि 80 प्रतिशत निर्यात केवल भदोही जनपद दुनिया के विभिन्न देशों में करता है।
कारपेट एक्सपो मार्ट के लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री ने वहां लगाए गए कालीन स्टॉल का भी अवलोकन किया ।
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने अपने सम्बोधन में कारपेट एक्सपो मार्ट के सम्बन्ध में जानकारी दी। उन्होंने हस्तशिल्पियों तथा लघु उद्यमियों से आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में योगदान का आह्वान किया।
जनपद भदोही के भ्रमण के अवसर पर मुख्यमंत्री ने विन्ध्याचल मण्डल के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक भी की।
ज्ञातव्य है कि भदोही में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग के नवनिर्मित कारपेट बाजार का क्षेत्रफल लगभग 7.50 एकड़ है। कारपेट एक्सपो मार्ट परियोजना की लागत 179.47 करोड़ रुपए है। कारपेट बाजार में मुख्यतः 02 भवनों-शॉपिंग मार्ट तथा प्रदर्शनी हॉल का निर्माण किया गया है। लगभग 7000 वर्ग मीटर एरिया में निर्मित शॉपिंग मार्ट तीन मंजिला भवन है, जिसमें 94 दुकानों का प्रावधान किया गया है।
मुख्यमंत्री ने पांच परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में भदोही के जिला संयुक्त चिकित्सालय में हीमो डायलिसिस यूनिट का निर्माण ज्ञानपुर, जनपद भदोही में पूरेमुडिया तथा रामपुर के मध्य मारवां नदी पर लघु सेतु पहुंच मार्ग के अतिरिक्त निर्माण कार्य, जोगीपुर तथा घसकरी के मध्य मोरवा नदी पर पूर्व निर्मित क्षतिग्रस्त रपटे के स्थान पर लघु सेतु एवं पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मानिकपुर शामिल है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static