उत्‍तर प्रदेश : विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा के दस उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया

1/18/2021 7:35:11 PM

लखनऊ, 18 जनवरी (भाषा) उत्तरप्रदेश विधान परिषद की 12 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए सोमवार को भाजपा के 10 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया है।

सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी हो गई और अब मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

निर्वाचन अधिकारी ब्रजभूषण दुबे ने ‘भाषा’ को बताया कि निर्दलीय महेश चंद्र शर्मा ने भी नामांकन पत्र भरा है। इससे पहले, समाजवादी पार्टी के दो उम्मीदवार शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। शर्मा ने बताया कि कुल 13 उम्‍मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

उन्होंने बताया कि सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा, कुंवर मानवेन्द्र सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य शामिल हैं।

इसके अलावा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सलिल विश्नोई, प्रदेश महासचिव गोविंद नारायण शुक्ला और प्रदेश महामंत्री अश्वनी त्यागी, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति और सुरेंद्र चौधरी ने भी अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना समेत कई मंत्री और विधायक मौजूद थे।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले पार्टी के राज्य मुख्यालय के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में सभी भाजपा प्रत्याशियों का फूल-मालाओं व पार्टी की पट्टिका पहनाकर स्वागत व अभिनंदन किया गया। इस दौरान पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल व उप मुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा सहित पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में पार्टी के सभी विधान परिषद उम्‍मीदवार राज्य मुख्यालय से भाजपा विधान मंडल दल कार्यालय पहुंचे। भाजपा विधान मंडल दल कार्यालय से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉक्टर दिनेश शर्मा के साथ विधानसभा के केन्द्रीय सभागार में पहुंचकर सभी पार्टी उम्‍मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

उल्लेखनीय है क़ि सपा के अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी ने शुक्रवार को ही नामांकन पत्र दाखिल किया था। उप्र के संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को ‘भाषा’ से कहा, ‘‘भाजपा ने दस सुयोग्य उम्मीदवार दिए हैं जिन्हें राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र का व्यापक तजुर्बा है।’’
सूत्रों ने बताया कि निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल करने वाले कानपुर निवासी महेश शर्मा अक्‍सर इस तरह के चुनावों में अपना पर्चा भरते हैं लेकिन उनके पास समर्थक और प्रस्‍तावक नहीं होते हैं, इसलिए वह चुनाव मैदान से बाहर हो जाते हैं।

नामांकन के बाद जब निर्वाचन अधिकारी दुबे से पूछा गया कि क्‍या महेश शर्मा के नामांकन पत्र में समर्थक और प्रस्‍ताव हैं तो उन्‍होंने कहा, '''' मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच के बाद ही वह इस बारे में बता पाएंगे।''''
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्‍यक्ष विजय बहादुर पाठक ने ''भाषा'' से दावा किया, ''''भाजपा के जिन दस उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है , वे सभी जीत की स्थिति में हैं।''''
इसके पहले श्रावस्‍ती में पत्रकारों से बातचीत में समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने दावा किया, ''''अगर विधान परिषद के चुनाव में मतदान की स्थिति आई तो भाजपा के विधायक भाग (क्रास वोटिंग) जाएंगे।'''' यादव ने भी कहा कि उनके दोनों उम्‍मीदवारों की जीत सुनिश्चित है।

राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार चुनाव मैदान में बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के न आने की वजह से भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के उम्‍मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचन का रास्‍ता साफ हो गया है।

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश की 403 सदस्‍यों वाली विधानसभा में मौजूदा समय में 402 सदस्‍य हैं जिनमें भारतीय जनता पार्टी के 310, समाजवादी पार्टी के 49, बहुजन समाज पार्टी के 18, अपना दल (सोनेलाल) के नौ, भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस के सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार, निर्दलीय तीन, राष्‍ट्रीय लोकदल के एक, निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल (निषाद) के एक सदस्‍य हैं। भाजपा के साथ अपना दल (सोनेलाल) का गठबंधन है।

मतदान की नौबत आने के बाद विधान परिषद के एक सदस्‍य की जीत के लिए 33 विधायकों के मत की जरूरत होगी। 100 सदस्‍यों वाली उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद में तीन सीटें रिक्‍त हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News