''''तांडव'''' के निर्माता, निर्देशक और लेखक के खिलाफ मामला दर्ज, पुलिस मुंबई रवाना हुई

1/18/2021 9:53:30 PM

लखनऊ, 18 जनवरी (भाषा) वेब सीरीज ‘तांडव’ में धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में लखनऊ और शाहजहांपुर जिले में इसके निर्माता-निर्देशक, लेखक और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ साथ भाजपा के अहलकारों ने भी वेब सीरीज के कथित आपत्तिजनक सामग्री की कड़ी निंदा की है। वहीं, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने देश का माहौल खराब ना होने देने के लिए इसकी विवादास्पद सामग्री को हटाने का आग्रह किया है।

लखनऊ के पुलिस उपायुक्त (मध्य) सोमेन बर्मा ने ''भाषा'' को बताया कि हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने वेब सीरीज ''तांडव'' में कुछ आपत्तिजनक देखकर प्राथमिकी दर्ज कराई है।

उन्होंने बताया कि मुकदमे में इंडिया ओरिजिनल कंटेंट (अमेजन) की प्रमुख अपर्णा पुरोहित, निर्देशक अली अब्बास जफर, निर्माता हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य को आरोपी बनाया गया है।

बर्मा ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद सोमवार को चार पुलिस अधिकारियों की टीम मामले की जांच के लिये मुंबई रवाना हो गयी है। यह टीम मुंबई में जाकर पूरे मामले की गहन जांच पड़ताल करेगी।

उधर, शाहजहांपुर जिले के कटरा थाना में भाजपा विधायक वीर विक्रम सिंह ने भी तांडव वेब सीरीज के निर्देशक अली अब्बास जफर तथा कलाकार सैफ अली खान और जीशान अयूब के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है।

पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने बताया कि मामले में आठ गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने चेतावनी भरे ट्वीट में हिमांशु मेहरा, सैफ अली खान, जीशान अय्यूब अली, अब्बास जफर और गौरव सोलंकी को टैग करते हुए कहा है, ‘‘यूपी पुलिस मुंबई निकल चुकी है, वो भी गाड़ी से, प्राथमिकी में मजबूत धाराएं लगी हैं, तैयार रहना, धार्मिक भावनाओं को आहत करने की कीमत तो चुकानी ही पड़ेगी।’’
उन्होंने इसी ट्वीट में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की तरफ भी इशारा करते हुए कहा, ‘‘श्री उद्धव ठाकरे जी,उम्मीद है आप इनके बचाव में ना आएंगे।’’
इससे पहले किए गए एक अन्य ट्वीट में त्रिपाठी ने कहा, ‘‘जन भावनाओं के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं। घटिया वेब सीरीज की आड़ में नफरत फैलाने वाली वेब सीरीज तांडव की पूरी टीम के खिलाफ योगी जी के उत्तर प्रदेश में गंभीर धाराओं में मामला दर्ज, जल्द गिरफ्तारी की तैयारी!!’’
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी एक ट्वीट में कहा, ‘‘माता पार्वती से कलियुग के विषय में चर्चा के दौरान भगवान शिव कहते हैं कि मनुष्य को हमेशा अपनी वाणी, मन और कर्मों पर नियंत्रण रखना चाहिए। धार्मिक आस्थाओं को ठेस पहुँचाने वाले तत्वों को इस सन्दर्भ में गंभीरतापूर्वक चिंतन करना चाहिए।’’
भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने भी तांडव सीरीज के निर्देशक अली अब्बास जफर पर निशाना साधते हुए एक ट्वीट कर कहा, ‘‘अली अब्बास जफर जी - कभी अपने मजहब पर मूवी बनाकर माफी माँगिये। सारी अभिव्यक्ति की आज़ादी हमारे ही धर्म के साथ क्यों? कभी अपने एकमात्र ईष्ट का भद्दा मजाक उड़ाकर भी शर्मिंदा होइए। आपके अपराधों का हिसाब भारत का कानून करेगा। जहरीला कंटेट वापस लीजिये, तांडव को हटाना ही पड़ेगा।’’
उधर, बसपा प्रमुख मायावती ने भी तांडव वेब सीरीज से आपत्तिजनक दृश्यों को हटाये जाने की बात कही है।

मायावती ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ताण्डव वेब सीरीज में धार्मिक व जातीय आदि भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं, जिसके सम्बंध में जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शान्ति, सौहार्द व आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।''''
राजधानी लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में दर्ज कराए गए मुकदमे में वादी वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने कहा है कि वेब सीरीज के पहले एपिसोड में हिंदू देवी-देवताओं का गलत चित्रण किया गया है जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इसमें अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल भी किया गया है, जिससे लोगों में काफी आक्रोश है।

प्राथमिकी में भादस की 153 (ए) (धर्म, भाषा, नस्ल वगैरह के आधार पर लोगों में नफरत फैलाने की कोशिश) 295 (किसी वर्ग के धर्म का अपमान करने के आशय से उपासना के स्थान को क्षति करना या अपवित्र करना) के साथ कई अन्य धारायें जोड़ी गयी हैं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी वेब सीरीज ''तांडव'' में हिंदू देवी-देवताओं का उपहास उड़ाने संबंधी शिकायतों का संज्ञान लिया है और अमेजन प्राइम वीडियो से इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा है।

सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, गौहर खान और कृतिका कामरा अभिनीत ‘तांडव’ का शुक्रवार को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर हुआ।

फिल्मकार अली अब्बास ज़फर ने हिमांशु किशन मेहरा के साथ मिलकर राजनीति पर आधारित इस सीरीज का निर्माण एवं निर्देशन किया है। इसकी कहानी गौरव सोलंकी ने लिखी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News