भाजपा ने उप्र पंचायत चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलने का दावा किया

4/17/2021 12:38:46 PM

लखनऊ, 17 अप्रैल (भाषा) उत्‍तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में सभी जिलों में पूर्ण बहुमत मिलने का दावा किया है।

उत्तर प्रदेश में चार चरणों में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत 18 जिलों में पहले चरण का मतदान बृहस्पतिवार को संपन्न हुआ।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष व पंचायत चुनाव के संगठन प्रभारी विजय बहादुर पाठक ने ''पीटीआई-भाषा'' को शनिवार को बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भाजपा ने जिला पंचायत सदस्य पद पर अपने अधिकृत उम्मीदवार उतारे हैं।

पाठक ने दावा किया कि बृहस्पतिवार को हुए पहले चरण के मतदान में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा और सभी जिलों में जिला पंचायत बोर्ड का गठन भाजपा के पक्ष में होगा। पाठक ने दावा किया कि आगे के चरणों में भी भाजपा के पक्ष में लहर है।

पहले
चरण में सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही जिले में मतदान संपन्न हो गया।

भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने जिला पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव में अपने अधिकृत उम्मीदवार उतारे हैं हालांकि निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों को दलों का चुनाव चिह्न नहीं दिया है। उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत सदस्य के कुल 3,051 पद हैं।

विजय बहादुर पाठक ने बताया कि 3,051 में से 3,047 पदों पर भाजपा ने अपने अधिकृत उम्मीदवार उतारे हैं। पहले चरण में गाजियाबाद में दो और गोरखपुर में एक वार्ड में उम्मीदवार घोषित नहीं हो सके जबकि आगे के चरण में एक सीट बाकी रह गई है।

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 19 अप्रैल को 20 जिलों में मतदान होना है जबकि 26 अप्रैल को तीसरे चरण में 20 जिलों और 29 अप्रैल को चौथे चरण में 17 जिलों में मतदान होना है।
उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत सदस्य जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव करते हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static