राज्यपाल ने गांधी एवं शास्त्री को उनकी जयन्ती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

punjabkesari.in Saturday, Oct 02, 2021 - 04:32 PM (IST)

लखनऊ, दो अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर राजभवन स्थित राष्ट्रपिता की प्रतिमा तथा शास्त्री भवन एनेक्सी स्थित पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

राजभवन की ओर से जारी बयान में के मुताबिक राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राष्ट्रपिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती के मौके पर कहा कि दोनों महापुरूषों का जीवन देश की सेवा के लिए समर्पित था और आज के दिन हमें राष्ट्रहित में त्याग और समर्पण की भावना के साथ कार्य करने का दृढ़ संकल्प लेना चाहिए।
उन्होंने कहा कि गांधी जी ने जनसामान्य को साफ-सफाई की महत्ता बताने के साथ ही स्वच्छता के लिये प्रेरित भी किया था। इस अवसर पर राज्यपाल ने राजभवन के कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन प्रत्येक शुक्रवार को एक निर्धारित समय में अपने आसपास स्वच्छता अभियान चलाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि गांधी जी ने सत्य, अंहिसा, सेवा, स्वावलम्बन, स्वास्थ्य, स्वच्छता और शिक्षा के लिए कार्य किया। उन्होंने कहा कि गांधी जी का मानना था कि जो व्यक्ति दूसरे की पीड़ा दूर करने का प्रयास करता है वही सच्चे अर्थों में मनुष्य है और इसलिए अपने मन की स्वच्छता पर बल दें और दूषित विचारों को मन में न लायें तभी आपके मन में सकारात्मक विचार आयेंगे।
इसके पश्चात राज्यपाल ने जीपीओ स्थित गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने गांधी आश्रम में भी जाकर गांधी एवं शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा वहां चरखा भी चलाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चरखा चलाया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency