एटीएस ने अवैध धर्मांतरण सिंडिकेट में शामिल एक सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 10:17 AM (IST)

लखनऊ, सात अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने इस्लामी विद्वान मौलाना कलीम सिद्दीकी के अवैध धर्मांतरण सिंडिकेट में शामिल एक सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया है।
एटीएस ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि सरफराज अली जाफरी से पहले से पूछताछ चल रही थी और उसे एटीएस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने अदालत से उसे रिमांड पर दिये जाने का अनुरोध किया।
दिल्ली के जामिया नगर निवासी मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी और मोहम्मद उमर गौतम को 20 जून को एटीएस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के साढ़े तीन महीने बाद सरफराज को गिरफ्तार किया गया है। काजी और गौतम ग्लोबल पीस सेंटर केंद्र चला रहे थे, जो कथित रूप से आईएसआई के वित्तपोषण से काम कर रहा था।
एटीएस के अधिकारियों के अनुसार ये लोग मूक-बधिर छात्रों सहित अन्य लोगों का अवैध धर्मान्तरण का काम करते थे। एटीएस अब तक मौलाना कलीम सिद्दीकी समेत 15 लोगों को धर्मांतरण गिरोह के सिलसिले में गिरफ्तार कर चुकी है।
एटीएस ने कहा कि दिल्ली के जामिया नगर में रहने वाला जाफरी, कलीम के ग्लोबल पीस सेंटर के कार्यों की देखरेख करता था। एटीएस ने कहा कि वह नई दिल्ली में ‘ह्यूमैनिटी फॉर ऑल’ संगठन भी चलाता था और सामाजिक कार्यों के नाम पर अवैध धर्मांतरण को अंजाम दिया गया। इस काम के लिये कलीम, जाफरी को धन उपलब्ध कराता था।
एटीएस ने बताया कि अवैध धर्म परिवर्तन के लिए विदेशी चंदा हासिल करने में उसकी संलिप्तता पाई गई है, और इस संबंध में उसके मोबाइल से सबूत बरामद किए गए हैं।
अधिकारियों के अनुसार, गिरफ्तार किए गए व्यक्ति के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरूद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम, 2020 और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency