महिलाओं को टिकट देने के ऐलान को लेकर बसपा और भाजपा ने साधा कांग्रेस पर निशाना

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 09:06 PM (IST)

लखनऊ, 19 अक्टूबर (भाषा) बसपा अध्यक्ष मायावती और भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देने का ऐलान करने वाली कांग्रेस पर निशाना साधा।
मायावती ने सिलसिलेवार ट्वीट में यह भी कहा कि कांग्रेस अगर महिलाओं को वाजिब भागीदारी देना चाहती थी तो उसने अपने शासनकाल में संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून क्यों नहीं बनाया।
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “कांग्रेस जब सत्ता में होती है व उसके अच्छे दिन होते हैं तो उसे दलित, पिछड़े व महिलाएं आदि की याद नहीं आती, किन्तु अब जब इनके बुरे दिन नहीं हट रहे हैं तो पंजाब में दलित की तरह यूपी में इनको महिलाएं याद आई हैं। उन्हें 40 प्रतिशत टिकट देने की घोषणा कांग्रेस की कोरी चुनावी नाटकबाजी है।” उन्होंने कहा, “महिलाओं के प्रति कांग्रेस की चिन्ता अगर इतनी ही वाजिब व ईमानदार होती तो केन्द्र में उसकी सरकार ने संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून क्यों नहीं बनाया? कहना कुछ व करना कुछ कांग्रेस का स्वभाव है, जो उसकी नीयत व नीति पर प्रश्नचिन्ह खड़े करता है।” मायावती ने कहा, “यूपी व देश में महिलाओं की आधी आबादी है तथा इनका हित व कल्याण ही नहीं बल्कि इनकी सुरक्षा, आदर-सम्मान के प्रति ठोस व ईमानदार प्रयास सतत् प्रक्रिया है, जिसके प्रति मजबूत इच्छाशक्ति जरूरी है जो कांग्रेस व भाजपा आदि में देखने को नहीं मिलती है जबकि बसपा ने ऐसा करके दिखा दिया है।” उधर, भाजपा सांसद और कांग्रेस की पूर्व वरिष्ठ नेता रीता बहुगुणा जोशी ने उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा 40 फीसद सीटों पर महिला उम्मीदवारों को उतारे जाने के ऐलान को महज ‘शोशेबाजी’ करार दिया है।
जोशी ने संवाददाताओं से कहा कि पिछले कई विधानसभा और लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने मात्र 10-12 प्रतिशत महिलाओं को टिकट दिया। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 40 फीसद सीटों पर महिलाओं को टिकट देने की कांग्रेस की घोषणा सिर्फ ‘शोशेबाजी’ है।
उन्होंने कहा, “जिन महिलाओं ने कांग्रेस के लिए बहुत योगदान किए हैं। उन तक को तो वह रोक नहीं सके। आप देखें, मेरे साथ कैसा व्यवहार हुआ जबकि मैंने अपनी जिंदगी के करीब-करीब 18 साल कांग्रेस को निस्वार्थ भावना से दिए। मुझे जब पद पर रखा गया तो मैंने इतनी मेहनत की लेकिन मुझे भी अपमानित किया गया। कांग्रेस में हमारी जैसी महिलाओं का राजनीतिक शोषण किया जाता है।" कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि महिलाओं को सही भागीदारी मोदी सरकार और भाजपा ने दी है। उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज के जमाने में पार्टी के अंदर महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण हो गया था। आज पार्टी के हर स्तर पर महिलाएं मौजूद हैं। स्वतंत्र भारत में केंद्र में सबसे ज्यादा महिलाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्री पद दिया है।
गौरतलब है कि कांग्रेस महासचिव और पार्टी की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि उनकी पार्टी प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में 40 फीसद सीटों पर महिला उम्मीदवार उतारेगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static