रालोद का एक करोड़ नौकरियों के वादे के साथ चुनावी घोषणा पत्र जारी, जयंत ने 22 संकल्प गिनाए

punjabkesari.in Sunday, Oct 31, 2021 - 05:49 PM (IST)

लखनऊ, 31 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले रविवार को यहां एक करोड़ युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा करते हुए अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की।

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर यहां चारबाग के रवींद्रालय में रालोद प्रमुख चौधरी ने आने वाले विधानसभा चुनाव का घोषणापत्र ''लोक संकल्प पत्र-2022'' जारी करते हुए किसानों, मजदूरों, युवाओं और महिलाओं के लिए 22 संकल्प गिनाये। उन्होंने कहा कि तीन काले कृषि कानूनों को निरस्त करने की बात लोक संकल्प का अहम मुद्दा है।

चौधरी ने कहा कि वर्ष 2017 में शपथ लेने के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 70 लाख नौकरी देने का वादा किया था और आज पांच साल बाद होर्डिंग लगा रहे हैं कि चार लाख नौकरी दी। उन्होंने कहा कि अगर इस असंभव को हमने संभव नहीं बनाया तो प्रदेश का युवा ऐसे ही भटकता रहेगा, इसलिए सरकार बनने पर एक करोड़ युवाओं को नौकरी दी जाएगी।

उन्होंने किसानों को आलू का डेढ़ गुना दाम देने के साथ गन्ना किसानों को लागत का डेढ़ गुना दाम 14 दिनों में भुगतान कराने का वादा किया। चौधरी चरण सिंह कृषक सम्मान योजना लागू करने के साथ ही उन्होंने इस योजना में दोगुना भुगतान करके किसानों को सम्मान देने की बात कही।
अभी भाजपा सरकार प्रधानमंत्री कृषक सम्मान योजना में प्रतिवर्ष तीन किस्तों में किसानों को छह हजार रुपये दे रही है लेकिन रालोद ने इसे 12 हजार रुपये करने का वादा किया।

रालोद ने वृद्धावस्था पेंशन की राशि तीन गुना बढ़ाने, सभी भर्तियों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने, किसानों के लिए प्रभावी बीमा योजना, किसानों और बुनकरों के बिजली का पिछला बिल माफ करने और आगे का बिल आधा करने का भी संकल्प लिया। इसके अलावा नए कृषि कानूनों के विरुद्ध विधानसभा में प्रस्ताव पारित करके उसे समाप्त करने, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों और कारीगरों के श्रम की गरिमा सुनिश्चित करने और आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले और शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश पाने वाले पिछड़े और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदायों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति देने की भी घोषणा की गई।
इस संकल्प पत्र में गांव-गांव डॉक्टर, घर-घर दवाई की व्यवस्था करने, सबको भोजन- सबको काम, कृषि, पशुपालन और डेयरी के लिए अलग बजट की व्यवस्था करने का वादा किया गया है। रालोद प्रमुख ने शहीदों के परिजनों को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने, कोविड मृतकों के आश्रितों / परिजनों को चार लाख रुपये की सहायता तथा राशि न्यायिक आयोग से जनता के विरुद्ध लंबित मुकदमों का निस्तारण कराने का भी संकल्प किया है।

इसके पहले अपने संबोधन में जयंत चौधरी ने कहा कि तीन काले कानूनों को निरस्त करने की बात भी लोक संकल्प का अहम मुद्दा है। योगी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश में भी समय समय पर लोगों ने आवाज़ उठायी चाहे वो छात्र हों या शिक्षामित्र, बाबा (योगी आदित्यनाथ) ने सब पर लाठियां चलवाने का काम किया है, जब हमारी सरकार बन जाएगी आपको आंदोलन करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।"
चौधरी ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में हमारी पहली राजनीतिक पार्टी है जो चार महीने पहले अपना घोषणापत्र जारी कर रही है और हमारी घोषणापत्र समिति के 20 सदस्यों ने कई लोगों से बात की। मैंने खुद डॉक्टर, वैज्ञानिक, बाहर रह रहे उत्तर प्रदेश के कई लोगों से बात की और लाखों लोगों से संपर्क करके, उनके सुझावों को लेकर अपने घोषणा पत्र का मसौदा तैयार किया है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static