कांग्रेस की सरकार बनी तो हर जिले में लड़कियों के लिए खुलेंगे दक्षता विद्यालय: प्रियंका गांधी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 08:51 AM (IST)

लखनऊ, 22 नवंबर (भाषा) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सोमवार को वादा किया कि उत्तर प्रदेश में सत्ता में आने पर उनकी पार्टी झलकारी बाई जैसी बहादुर नायिकाओं के नाम पर लड़कियों के लिए राज्य के हर जिले में दक्षता (कौशल विकास) विद्यालय खोलेगी।

कांग्रेस महासचिव वाद्रा ने सोमवार को झलकारी बाई की जयंती पर ट्वीट किया, '''' वीरांगना झलकारी बाई जी को नमन। कांग्रेस पार्टी ने निर्णय लिया है कि सरकार बनने पर झलकारी बाई जी जैसी वीरांगनाओं के नाम पर लड़कियों के लिए हर जिले में दक्षता विद्यालय खोले जाएंगे। दक्षता विद्यालय में लड़कियों को कौशल विकास के प्रशिक्षण दिए जाएंगे।'''' उन्होंने इस ट्वीट को ''लड़की हूं-- लड़ सकती हूं'' हैशटैग के साथ जोड़ा है।

उन्होंने पहले ही महिला केंद्रित कई वादे किए हैं जिनमें अगले साल उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट और पार्टी की सरकार बनने पर सभी 12 वीं कक्षा पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक लड़कियों के लिए एक इलेक्ट्रिक स्कूटी शामिल है।

झलकारी बाई (22 नवंबर 1830 - 4 अप्रैल 1858) एक महिला सैनिक थीं जिन्होंने 1857 के भारतीय विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की महिला सेना में सेवा की और अंततः रानी की एक प्रमुख सलाहकार के पद तक पहुंचीं। झांसी की घेराबंदी की ऊंचाई पर उसने खुद को रानी के रूप में आगे किया और अपनी ओर से मोर्चे पर लड़ी, जिससे रानी को किले से सुरक्षित रूप से बाहर निकलने का अवसर मिला।

हाल में चित्रकूट में प्रियंका गांधी ने महिलाओं के साथ संवाद किया था और उन्हें आवाज उठाने और राजनीति में अपने अधिकारों की तलाश करने के लिए एक साथ आने का आह्वान किया था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static