नोएडा में तीन दिन ऑप्टिकल मेला शुरू

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 02:35 PM (IST)

नोएडा, 27 नवंबर (भाषा) नोएडा के सेक्टर-62 स्थित एक्सपो सेंटर में शनिवार से तीन दिन का इंडिया इंटरनेशनल ऑप्टिकल मेला शुरू हुआ। इसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के नागर विमानन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता (नंदी) ने किया। इस अवसर पर भाजपा विधायक पंकज सिंह भी मौजूद रहे।
मंत्री ने कहा कि देश में ऑप्टिकल उद्योग करीब 20,000 रुपये का है, लेकिन यह कारोबार पूरी तरह से चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोप से आने वाले तैयार सामान पर निर्भर है। उन्होंने स्थानीय उद्योगपतियों से इस कारोबार को आत्मनिर्भर बनाने की अ़पील की।
वही ऑप्टिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुभाष बंसल ने कहा कि उत्पादन इकाई संचालित करने के लिए कच्चे माल से लेकर संयंत्र और मशीनरी पर आयात शुल्क अधिक है। इस कारण देश में यह क्षेत्र उद्योग के रूप में विकसित नहीं हो सका है।
उन्होंने कहा कि यदि सरकार कर नियमों में थोड़ा सा संशोधन कर दे, तो एक से दो साल में यह उद्योग 20 हजार करोड़ रुपये के आयात को बंद कर 10 हजार करोड़ का निर्यात शुरू कर सकता है।
उन्होंने कहा कि ऑप्टिकल मेला हर साल देश के विभिन्न शहरों में आयोजित होता है। कोरोना काल के बाद यह इस तरह का पहला आयोजन है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency