लखनऊ हवाई अड्डे पर हर यात्री की थर्मल स्कैनिंग होगी, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए पृथक वास

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 11:56 PM (IST)

लखनऊ, 28 नवंबर (भाषा) मौजूदा समय में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कुछ देशों में कोविड-19 विषाणु जनित महामारी के नये वैरिएंट के बढ़ते प्रकोप के दृष्टिगत लखनऊ के जिला प्रशासन ने यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर अंतरराष्‍ट्रीय टर्मिनल तथा घरेलू टर्मिनल के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। इसके तहत अब हर यात्री की थर्मल स्क्रैनिंग की जाएगी।
अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों को आठ दिनों के (पृथक वास) का भी पालन करना होगा।

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने रविवार को जारी आदेश में कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय और घरेलू टर्मिनल पर सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग कराई जाए। उन्‍होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय टर्मिनल पर सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर और घरेलू टर्मिनल पर लक्षणयुक्‍त पाये गये यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच निशुल्क कराई जाए।
उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय टर्मिनल पर पर सभी यात्रियों के आगमन पर उनका नाम, मोबाइल नंबर, स्थानीय पता और अंतिम गंतव्य का पूर्ण विवरण अंकित करने को कहा है और यह भी हिदायत दी है कि सभी अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए आठ दिनों के लिए घर में पृथक-वास का अनुपालन करने के लिए सूचित कर दिया जाए। आठ दिनों बाद इन अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों का निशुल्क पुन: आरटी पीसीआर जांच की जाएगी। अगर जांच पोजिटिवि आये तो प्रोटोकॉल के अनुरूप उनका उपचार सुनिश्चित किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने घरेलू टर्मिनल पर आने वाले सभी यात्रियों के आगमन पर उनका नाम, मोबाइल नंबर, स्थानीय पता और अंतिम गंतव्य का पूर्ण विवरण निर्धारित पोर्टल पर अंकित करने को कहा है। उन्‍होंने चेतावनी दी है कि आदेश का शत प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाए और किसी भी प्रकार की शिथिलता अक्षम्य एवं सुसंगत विधिक प्रावधानों के अंतर्गत दंडनीय होगी।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency