सपा ने पहले चरण के लिए प्रचारकों की सूची जारी की: मुलायम, अखिलेश के साथ मौर्य का भी नाम

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 12:47 PM (IST)

लखनऊ, 23 जनवरी (भाषा) समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में अपने प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव और अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत 30 प्रचारकों की सूची जारी की है जिनमें हाल ही भाजपा से इस्तीफा देकर आए स्‍वामी प्रसाद मौर्य का नाम भी शामिल हैं।

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से सपा के प्रचारकों की सूची अनुमोदित होने के बाद रविवार को जारी हुई जिसमें मुलायम और अखिलेश समेत 30 नेताओं के नाम शामिल हैं। पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में 10 फरवरी को मतदान होगा।

सपा के प्रचारकों की सूची में दो मुस्लिम नेताओं के नाम शामिल हैं। पार्टी के स्‍टार प्रचारक रहे रामपुर के सांसद आजम खान का नाम उनके जेल में होने की वजह से इस सूची में शामिल नहीं है।विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन और सपा की महाराष्‍ट्र इकाई के अध्यक्ष अबू आसिम आजमी का भी नाम इसमें शामिल नहीं है। अबू आसिम आजमगढ़ जिले के मूल निवासी हैं और उत्तर प्रदेश में पार्टी के कार्यक्रमों में उनकी सक्रियता दिखती रही है।

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि समाजवादी पार्टी ने अपनी नयी रणनीति के तहत मुस्लिम समर्थक छवि से बचने के लिए यह प्रयोग किया है। सपा की सूची में हाल ही में भाजपा सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री पद से इस्तीफा देकर सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य को भी जगह मिली है, लेकिन मंत्री पद से इस्तीफा देकर सपा में शामिल होने वाले दारा सिंह चौहान और धर्म सिंह सैनी को यह अवसर नहीं मिला।

सपा के एक नेता ने बताया कि अहमद हसन अस्‍वस्‍थ हैं।
पहले चरण के प्रचारकों में मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव के अलावा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरनमय नंदा, प्रमुख महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, सांसद जया बच्‍चन, पूर्व सांसद डिंपल यादव, सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, राष्‍ट्रीय महासचिव रामजीलाल सुमन, पार्टी सचिव रमेश प्रजापति, पूर्व मंत्री स्‍वामी प्रसाद मौर्य, पूर्व विधायक हरेंद्र मलिक, पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य जावेद अली खान, राजपाल कश्यप, राजीव राय, रामआसरे विश्वकर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष जगपाल दास गुर्जर, प्रदेश महासचिव श्‍यामलाल पाल पूर्व मंत्री सुधीर पावर, किसान नेता तेजेंद्र सिंह विर्क, बाबा साहब वाहिनी के अध्यक्ष मिठाई लाल भारती के नाम शामिल हैं।

इनके अलावा समाजवादी युवजन सभा के अध्यक्ष मोहम्मद फहद, सपा लोहिया वाहिनी के अध्यक्ष प्रदीप तिवारी, मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड के अध्यक्ष सिद्धार्थ सिंह, सपा अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राहुल भारती, पूर्व मंत्री किरनपाल कश्‍यप, प्रदेश सचिव सुधाकर कश्‍यप, बच्‍ची सैनी, सपा पिछड़ा वर्ग के प्रदेश महासचिव हरिश्‍चंद्र प्रजापति और विनय पाल को भी स्टार प्रचारक बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश के 403 विधानसभा क्षेत्रों में सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी, दूसरे चरण का 14 फरवरी, तीसरे चरण का 20 फरवरी, चौथे चरण का 23 फरवरी, पांचवें चरण का 27 फरवरी, छठे चरण का तीन मार्च और सातवें चरण का सात मार्च को होगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News

static