सपा, बसपा ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया, योगी इसे फिर से पटरी पर लाये: शाह

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 10:14 PM (IST)

औरैया/ मैनपुरी/ कानपुर (उप्र), 15 फरवरी (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) पर उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को चरमराने का आरोप लगाया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को राज्य में पांच साल में बदलाव लाने का श्रेय दिया।

शाह ने सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र मैनपुरी और औरैया जिले की जनसभाओं में विपक्षी दलों पर जमकर हमला बोला। गृह मंत्री ने कहा, ‘‘अगर अखिलेश यादव सत्ता में आये तो जिन अपराधियों को योगी आदित्‍यनाथ ने जेल में डाला है उनको जमानत मिल जाएगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले पुलिस माफिया को देखकर भाग जाती थी लेकिन अब पुलिस को देखकर माफिया भाग जाता है।’’
शाह ने कहा कि आजम खान, अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी जेल में हैं लेकिन अगर अखिलेश यादव सत्ता में आए तो उन्हें जमानत मिल जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मैनपुरी को सपा का गढ़ माना जाता है और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी इसी जिले की करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। करहल क्षेत्र मुलायम सिंह यादव के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का हिस्‍सा है।
शाह ने आरोप लगाया, "अखिलेश ने केवल सैफई (इटावा में अखिलेश का पैतृक स्थान) परिवार के लिए काम किया और उनके शासन में भ्रष्टाचार की जड़ें गहरी थीं, राज्य का विकास केवल सैफई परिवार के सदस्यों तक ही सीमित था।" उन्होंने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में हुए विकास कार्यों के आंकड़े गिनाए और उन्हें राज्य की तस्वीर बदलने का श्रेय दिया।

कानपुर से मिली खबर के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कानपुर नगर जिले के आर्य नगर और सीसामऊ विधानसभा क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों के लिए रोड शो किया। भाजपा इन दोनों सीटों पर पिछले विधानसभा चुनाव में हार गई थी।

समाजवादी पार्टी के अमिताभ बाजपेयी आर्य नगर से पहली बार चुने गए हैं, जबकि सीसामऊ सीट पर सपा विधायक इरफान सोलंकी ने हैट्रिक लगाई है। कानपुर नगर में तीसरे चरण में 20 फरवरी को मतदान होगा।

सजे-धजे रथ पर खड़े अमित शाह ने मुस्कुराते हुए सड़क किनारे खड़े लोगों और अपने घरों की छतों और बालकनियों पर मौजूद लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। भाजपा समर्थकों ने उन पर पुष्पवर्षा कर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और ''जय श्री राम'' के नारे लगाए। रोड शो के दौरान, शाह ने लोगों से भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने की अपील की।

वहीं, मैनपुरी में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में आयोजित सभाओं में शाह ने कहा, ‘‘जब कोरोना महामारी आयी तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 80 करोड़ और उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ गरीबों को हर महीने पांच किलोग्राम अनाज मुफ्त देने का काम किया और योगी आदित्‍यनाथ ने गेहूं के साथ-साथ नमक, खाने का तेल और दलहन देने का काम करके गरीबों के घर का चूल्हा चालू रखा।’’ मतदाताओं को आगाह करते हुए गृह मंत्री ने सवाल उठाया कि क्या सपा की सरकार ये कर सकती थी? और आरोप लगाया, ‘‘मुफ्त अनाज तो छोड़िये, चावल और गेहूं जो मोदी जी भेजते थे, वे भी अखिलेश बाबू नेपाल में बेच देते थे।’’ इससे पहले औरैया की सभा में शाह ने कहा कि 2022 का चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के हाथ मजबूत करने और योगी को फिर से मुख्यमंत्री बनाने के लिए है।
उन्होंने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा,''''सपा और बसपा के ''बबुआ और बुआ'' दोनों ने उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य की अर्थव्यवस्था को तहस-नहस कर दिया था, इसकी आर्थिक व्यवस्था देश में सातवें स्थान पर थी, जिसे योगी जी पांच साल में दूसरे स्थान पर लाये हैं, पांच साल के लिए एक और मौका दें तो इसे पहले स्थान पर ले जाया जाएगा।”
योगी आदित्यनाथ सरकार में कानून व्यवस्था के मोर्चे पर सफलता का दावा करते हुए उन्होंने पूछा, ‘‘क्या कोई माफिया आपको कहीं भी परेशान कर सकता है? क्या कोई आपकी जमीन पर कब्जा कर सकता है? माताओं और बहनों के सम्मान के साथ क्या अब कोई खेल सकता है? योगी जी ने माफियाओं का उप्र से पलायन सुनिश्चित किया है।'''' केंद्रीय मंत्री ने सपा प्रमुख पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘अखिलेश यादव ने पूछा था कि क्या हुआ है (भाजपा सरकार के पांच साल के दौरान), जिसने पीला चश्मा लगाया है, उसे सब कुछ पीला दिखाई देगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘योगी जी के कार्यकाल में डकैती के मामलों में 72 प्रतिशत, लूट में 62 प्रतिशत, हत्या में 31 प्रतिशत और बलात्कार के मामलों में 50 प्रतिशत तक की कमी आई है।’’ पूर्ववर्ती सरकार पर हमला जारी रखते हुए उन्होंने कहा, ‘‘अखिलेश सरकार के दौरान उप्र में ''कट्टे'' बनते थे लेकिन अब भाजपा सरकार के दौरान ''गोले'' बन रहे हैं जो पाकिस्तान पर दागे जाएंगे। भाजपा सरकार यह बदलाव लेकर आई है।’’ उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने देश की सुरक्षा सुनिश्चित की है।
शाह ने आरोप लगाया, ‘‘जब सपा-बसपा ने सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह सरकार का समर्थन किया था, पाकिस्तान से घुसपैठ हुई और हमारे सैनिकों का सिर काट दिया गया, लेकिन हमारे ''मौनी बाबा'' की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई, लेकिन मोदी ने सत्ता में आने के बाद इस तरह के दुस्साहस का बदला लिया और दुनिया को कड़ा संदेश दिया।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘उप्र में पहले दो चरणों के मतदान में सपा और बसपा का सफाया हो गया है और भाजपा तेजी से राज्य में 300 सीटों के करीब पहुंच रही है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।’’
भाजपा की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए शाह ने कहा, ‘‘बुआ-भतीजा (बसपा अध्यक्ष मायावती-सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव) ने 15 साल तक अपनी सरकारें चलाईं लेकिन क्या किसी घर को गैस सिलेंडर मिला, जबकि हमारी सरकार में 1.66 लाख माताओं को सिलेंडर और चूल्हा मिला है और हमने होली और दीपावली पर एक मुफ्त सिलेंडर देने का फैसला किया है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static