उप्र इको पर्यटन विकास बोर्ड के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी, मुख्यमंत्री होंगे अध्‍यक्ष

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 03:28 PM (IST)

लखनऊ, 16 अगस्त (भाषा) उत्‍तर प्रदेश में पर्यटन को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर विकसित करने के इरादे से मंत्रिपरिषद ने उत्‍तर प्रदेश इको पर्यटन विकास बोर्ड के गठन के प्रस्ताव को मंगलवार को मंजूरी दी है जिसमें दस विभागों को शामिल किया गया है और इसके अध्‍यक्ष राज्‍य के मुख्‍यमंत्री होंगे।

मंगलवार को लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी ।
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने पत्रकारों को बताया कि उप्र में पर्यटन की असीम संभावनाओं की दृष्टि से बोर्ड का गठन लंबे समय से बहुप्रतीक्षित था। उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद ने उत्‍तर प्रदेश इको पर्यटन विकास बोर्ड के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
मंत्री ने कहा कि यह बोर्ड न केवल घरेलू बल्कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को भी आकर्षित करने में राज्य को देश में नंबर एक बनाने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक और धार्मिक विरासतों एवं गौरवमयी समृद्ध वन संपदाओं की दृष्टि से उप्र में जो असीम संभावनायें विद्यमान हैं, जिसे हमलोग राष्‍ट्रीय और अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रचार प्रसार किये जाने की आवश्यकता महसूस कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि इसके लिए पर्यटन, वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन, आयुष, ग्राम विकास, सिंचाई, नगर विकास, कृषि, उद्यान, परिवहन, खेल समेत कुल 10 विभागों को समन्वित रूप से सम्मिलित करते हुए इको टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड गठित करने का निर्णय मंत्रिपरिषद ने लिया है।

सिंह ने बताया कि इस बोर्ड के अध्‍यक्ष मुख्यमंत्री होंगे और संबंधित विभागों के मंत्री इसमें सदस्य होंगे और मुख्‍य सचिव उप्र इसके सदस्य सचिव होंगे।


इसमें अन्य संस्थाओं के विशेषज्ञ प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। यह बोर्ड उप्र की संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static