घुमंतू गिरोह का इनामी दुर्दांत अपराधी गिरफ्तार; चार साथी भी पकड़े गए

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 06:25 PM (IST)

लखनऊ, 22 जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने मथुरा जिले में घुमंतू छैमार जनजाति गिरोह के 50 हजार रुपए के इनामी दुर्दांत अपराधी बग्गा उर्फ शहादत समेत राजस्थान निवासी पांच लुटेरों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया है। एसटीएफ के सूत्रों ने रविवार को इसकी जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि प्राप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए शनिवार रात करीब सवा ग्यारह बजे बग्गा और उसके चार साथियों को मथुरा जिले के सुरीर थाना क्षेत्र स्थित यमुना एक्सप्रेस-वे सर्विस रोड पर तेरह गांव के पास गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि एसटीएफ की नोएडा टीम को खुफिया सूचना मिली थी कि घुमंतू छैमार जनजाति के गिरोह के कुछ सदस्य मथुरा के सुरीर थाना क्षेत्र में मौजूद हैं और लूटपाट की घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। इस पर एसटीएफ और पुलिस के संयुक्त दल ने मौके पर पहुंचकर घेराबंदी की।

सूत्रों ने बताया कि इस दौरान एसटीएफ ने तेरह गांव के किनारे एक जर्जर मकान के पीछे छुपे बदमाशों को आत्मसमर्पण के लिए कहा, मगर बदमाशों ने एसटीएफ और पुलिस के दल पर गोलियां चलाईं। जवाबी कार्रवाई में बग्गा पैर में गोली लगने से घायल हो गया। उसके चार अन्य साथी कादिर राणा, कलीम, करीम और इकबाल भी गिरफ्तार कर लिए गए। यह सभी इन दिनों राजस्थान की राजधानी जयपुर की भांकरोटा स्थित झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे थे।

घायल बग्गा को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हत्या और लूट की अनेक वारदात ने वांछित बग्गा पर वाराणसी परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक ने 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया था। उस पर सुल्तानपुर, आंबेडकरनगर, जौनपुर, प्रयागराज, लखनऊ तथा मथुरा में कुल 11 मुकदमे दर्ज हैं।

सूत्रों के मुताबिक, बग्गा ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया है कि उसका गिरोह कबाड़ बीनने, फूल बेचने या घूम-घूम कर सामान बेचने के बहाने घरों की टोह लेता है और रात में छतों के रास्ते घर में घुसकर चोरी/लूट करता है। उन्होंने बताया कि घर के लोगों के जाग जाने पर गिरोह के सदस्य उन पर हमला करते हैं और कई मामलों में तो उन्होंने हत्या भी की है।

सूत्रों के अनुसार, बग्गा ने बताया कि उसका गिरोह उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के साथ-साथ बिहार के भी कई जनपदों, खासकर पटना और गया में कई आपराधिक वारदात को अंजाम दे चुका है।

बग्गा से पूछताछ में मिली जानकारी के अनुसार, उसके गिरोह ने अप्रैल 2014 में जौनपुर के शाहगंज इलाके में एक घर में लूटपाट के दौरान दो व्यक्तियों की हत्या कर दी थी। इसके अलावा 11 अक्टूबर, 2013 को सुल्तानपुर जिले के नकराहीं गांव में डकैती की वारदात अंजाम दी थी, जिसमें एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी। वहीं, जून 2014 में आंबेडकर नगर के अकबरपुर क्षेत्र में भी एक घर में लूटपाट करते हुए बग्गा के गिरोह ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static