पुलवामा हमला: शहीद 40 जवानों में 12 यूपी के, गृह मंत्रालय ने की पुष्टि

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 01:00 PM (IST)

लखनऊ: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए। वहीं गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार शहीद 40 जवानों में से 12 जवान उत्तर प्रदेश के हैं।

पुलिस ने आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है। उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था। हताहतों की संख्या अभी और बढऩे की आशंका है। आईईडी विस्फोट में कई लोग घायल हो गए। धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि जिले के अवंतिपुरा इलाके में श्रीनगर जम्मू राजमार्ग पर यह आईईडी विस्फोट हुआ।

शहीद जवानों के परिजनों को मिलेंगे 25 लाख रुपए: CM योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि पुलवामा में शहीद होने वाले जवानों में उत्तर प्रदेश के 12 जवान हैं, जोकि चंदौली, महराजगंज, शामली, देवरिया, मैनपुरी, वाराणसी, कन्नौज, कानपुर देहात तथा उन्नाव के निवासी हैं। प्रदेश सरकार प्रत्येक शहीद जवान के परिवार को 25 लाख रुपए की अनुग्रह राशि तथा परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी देगी। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि जवानों के पैतृक गांव के सम्पर्क मार्ग का नामकरण शहीद जवानों के नाम पर किया जाएगा। शहीद जवानों का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा, जिसमें प्रदेश सरकार के मंत्री, जनप्रतिनिधि तथा जिला प्रशासन के अधिकारीगण मौजूद रहेंगे।

पुलवामा हमले के लिए प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति जिम्मेदार: आज़म खान
सपा के कद्दावर नेता आज़म खान ने पुलवामा आतंकी हमले कि लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि जवानों की शहादत के लिए 2 ही लोग जिम्मेदार हैं। पहला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दूसरा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद। खान ने कहा कि जितनी हमारी सीक्रेट सर्विसेज की एजेंसियां हैं उनसे राजनीतिक काम लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन एजेंसियों से कहीं पर ममता की जांच करवाई जा रही है तो कहीं पर रॉबर्ट वाड्रा की। वहीं, कुछ एजेंसियां अखिलेश की जांच में जुटी हैं। उन्होंने कहा कि जब जांच एजेंसियों से राजनीति का काम लेंगे तो बुरा होगा ही। साथ ही उन्होंने कहा कि मोदी को आतंकी घटना की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

Anil Kapoor