अब पंजाब, दिल्ली और जम्मू यात्रियों का कानपुर में बनेगा खाना

punjabkesari.in Wednesday, Jan 03, 2018 - 01:34 PM (IST)

कानपुरः कानपुर में आईआरसीटीसी बेस किचन बना रहा है। इस किचन से पंजाब व जम्मू की ओर जाने वाली ट्रेनों के यात्रियों का खाना कानपुर में पकेगा। जहां यह बनेगा और ट्रेनों में इसे गर्म कर यात्रियों को परोसा जाएगा। इसके साथ ही इलाहाबाद, झांसी व मथुरा में भी बेस किचन बनाए जा रहे हैं।

बता दें गत वर्ष फरवरी में रेलवे बोर्ड ने नई कैटरिंग पॉलिसी जारी की थी। इसके तहत ट्रेनों व स्टेशन पर खानपान की सभी सेवाओं का जिम्मा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को सौंपा गया है। ट्रेनों में खाना बांटने व उसे बनाने का काम 2 अलग एजेंसियों को सौंपने की तैयारी की गई। इसी के तहत स्टेशनों पर बेस किचन बनाए जा रहे हैं। जहां खाना पकेगा और उसे पैक कर ट्रेनों में सप्लाई किया जाएगा।

आईआरसीटीसी अधिकारियों की मानें तो दिल्ली से हावड़ा और दिल्ली से मुम्बई रूट पर के स्टेशनों पर बेस किचन का काम शुरू हो गया है। लखनऊ से दिल्ली, पंजाब व जम्मू की ओर जाने वाली गाड़ियों में खाने की सप्लाई के लिए कानपुर में बेस किचन बना रहा है। इलाहाबाद, मथुरा व झांसी में भी बेच किचन बनाए जा रहे हैं। इनका काम मार्च तक पूरा हो जाएगा। दूसरे चरण में चारबाग रेलवे स्टेशन और गोरखपुर व वाराणसी में बेस किचन बनाए जाएंगे।