जन विश्वास का प्रतीक बने गुणवत्तायुक्त परियोजनायें: CM योगी

punjabkesari.in Saturday, Sep 26, 2020 - 08:20 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परियोजनाओं का समयबद्ध ढंग से पूरा करने के निर्देश देते हुये कहा कि निर्माण कार्यो की गुणवत्ता इस प्रकार हो कि वे जन विश्वास का प्रतीक बन सके। योगी ने शुक्रवार शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लखनऊ मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा की और निर्माण कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में फीडबैक लिया। विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिलान्यास व लोकार्पण के कार्य जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराए जाएं। परियोजनाओं का समय पर पूर्ण होना और गुणवत्तापरक होना आवश्यक है। इससे जनता को इन योजनाओं का लाभ मिलता है। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता इस प्रकार की हो कि वे जनविश्वास का प्रतीक बनें। सार्वजनिक धन का दुरुपयोग कतई न हो। ऐसा पाए जाने पर कारर्वाई सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण होने पर यूटिलाइजेशन प्रेषित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे समय पर धनराशि निर्गत होगी। योजनाओं की प्रगति का भौतिक सत्यापन किया जाए। उन्होने कहा कि गांवों में ग्राम सचिवालय का निर्माण हो रहा है। यहां विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की जा सकेंगी। ग्राम सचिवालय का उपयोग सामुदायिक गतिविधियों जैसे-बारात घर आदि के लिए भी किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी ग्राम सचिवालय के निर्माण के लिए भूमि का चिन्हांकन जनप्रतिनिधियों के समन्वय से करें और प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त कर लें।

इसी प्रकार, सामुदायिक शौचालय के लिए स्थल का चयन व्यापक जनहित के द्दष्टिगत किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण की शत-प्रतिशत जियो टैगिंग सुनिश्चित करते हुए योजनाओं के नाम तथा व्यय की गई धनराशि अंकित किए जाने के निर्देश दिए।

Moulshree Tripathi