क्वॉरेंटाइन किए गए युवकों ने किया समय का सदुपयोग, स्कूल को रंगकर पेश की मानवता की मिसाल

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 05:40 PM (IST)

उन्नाव: उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के के हसनगंज ब्लॉक के नारायनपुर प्राथमिक विद्यालय में क्वॉरेंटाइन युवक मिशाल पेश कर रहे हैं। क्वॉरेंटाइन के दौरान समय का सदुपयोग करते हुए युवक स्कूल की पेंटिंग कर रहे हैं। उनका मानना है कि जिस स्कूल में बचपन से पढ़ना सीखा उसका कर्ज तो कभी नहीं चुकाया जा सकता है। दिन भर खाली बैठने से अच्छा है कि स्कूल और गांव के लिए कुछ किया जाए।

जानकारी मुताबिक दूसरे चरण के लॉकडाउन के बाद हैदराबाद से 12 दिनों तक पैदल चलकर आए 2 युवक विनोद रावत और अरुण कुमार जिन्हें विद्यालय में रखा गया है। उनका कहना है कि मेहनती लोगों को फालतू बैठना अच्छा नहीं लगता। इसलिए दोनों युवकों ने ग्राम प्रधान से बताया कि वह मेहनती लोग हैं खाली बैठे रहेंगे तो बीमार होने के साथ ही काम करने की आदत भी छूट जाएगी। इससे बाद में काम करने में बड़ी दिक्कत भी होगी।

बता दें कि क्वॉरेंटाइन किए गए 2 युवकों में एक विनोद रावत उन्नाव जिले का रहने वाला है। वह हैदराबाद में काम करने के लिए गया था, लेकिन लॉकडाउन होने के कारण वापस आने का कोई साधन नहीं मिला तो वह पैदल ही वापस आ गया। अब उसे 14 दिनों के लिए स्कूल में रखा गया है। उसने बताया कि यहां मेरा कोई टाइम पास नहीं हो रहा था इसलिए विनोद ने सोचा कि वह इस स्कूल में पाचवीं क्लास तक पढ़ा है। उसे पेंटिंग का काम आता है तो उसने स्कूल की पेंटिंग का काम शुरु कर दिया। युवक का कहना है कि इससे हमारा टाइम पास हो जाएगा और बच्चों के लिए भी स्कूल अच्छा बन जाएगा।

वहीं राजू यादव प्रधान ग्राम पंचायत नारायणपुर विकासखंड हसनगंज का कहना है कि मेरे यहां 3 लोग जो हैं हैदराबाद से आए हुए हैं। वह लोग वहां पेंटिंग का काम करते हैं। हमारे विद्यालय में जो लोग पेंट का काम कर रहे हैं हमारी उनसे बात हुई । उन्होंने हमसे कहा कि प्रधान जी पेंट मंगवा दीजिए हम पेंट के साथ-साथ विद्यालय की साफ-सफाई भी कर देंगे।  हमने पेंट मंगवा दिया वह लोग काम कर रहे हैं। इससे बच्चों का पढ़ने में मन लगेगा और मास्टर साहब को भी अच्छा लगेगा सब लोगों को अच्छा लगेगा।

Anil Kapoor