अयोध्या में रामलीला का निरन्तर आयोजन किया जाए सुनिश्चित: योगी

punjabkesari.in Thursday, May 31, 2018 - 10:32 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में रामलीला का निरन्तर आयोजन सुनिश्चित किया जाए। यह आयोजन किसी भी हाल में रुकने न पाए। प्रदेश में होने वाली रामलीलाओं को बढ़ावा देने के लिए उन्हें सभी प्रकार का सहयोग प्रदान करते हुए इन्हें अनुदान भी दिया जाए।

उन्होंने श्रीराम चरितमानस को कंठस्थ कराने के लिए पाठ्यक्रम प्रारम्भ किए जाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। मुख्यमंत्री ने यह विचार शास्त्री भवन में अयोध्या शोध संस्थान के लिए भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा रामलीला के शोध, सर्वेक्षण एवं प्रदर्शन के लिए उपलब्ध कराए गए अनुदान की कार्य योजना के प्रस्तुतिकरण के अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि अयोध्या में आयोजित होने वाले ‘दीपोत्सव’ में प्रत्येक वर्ष विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया जाए।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ के साथ ही ‘रामलीला उत्सव’ का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा, रामलीला के कलाकारों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। दुनिया के किन नगरों के नाम भगवान श्रीराम के नाम पर हैं, इस पर तथ्यपरक शोध किया जाए। प्रस्तुतिकरण के दौरान सीएम को रामलीला के प्रस्तुतिकरण, शोध एवं सर्वेक्षण योजना के विषय में जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा रामलीला के शोध, सर्वेक्षण एवं प्रदर्शन के लिए 50 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री को ‘रामलीला की विश्व यात्रा (यूनेस्को द्वारा वर्ष 2005 में घोषित विश्व की अमूर्त विरासत)’ पुस्तक भेंट की गई। इस मौके पर संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डाॅ. योगेंद्र प्रताप सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Deepika Rajput