पहले चरण की यात्रा हुई खत्म, राहुल का दावा- सरकार बनी तो किसानों का कर्जा होगा माफ

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2016 - 08:15 PM (IST)

लखनऊ: देवरिया से दिल्ली तक किसान यात्रा पर निकले कांग्रेस उपाध्याक्ष राहुल गांधी की पहले चरण की यात्रा शुक्रवार को लखनऊ में खत्म  हो चुकी है। 6 सितंबर से शुरू हुई राहुल की पहले चरण की यात्रा 18 दिन बाद लखनऊ में खत्म हुई। इस दौरान उन्होंने 17 खाट सभा और 12 रोड शो कई छोटी सभाओं को संबोधित किया। राहुल ने सभा में यह बात दोहराई की हमारी सरकार के समय किसानों का कर्जा माफ किया गया और दावा किया अगर इस बार हमारी सरकार बनी तो 10 दिन के अंदर ही हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे और फसल का सही दाम दिलवाएंगे।

मोदी सरकार पर बोला हमला, जेटली को दिया जवाब
सभा के दौरान राहुल गांधी ने मोदी पर हमला करते हुए बोला कि मोदी चुनाव आते ही विकास की बात करने लगते हैं। सरकार में रहते हुए तीन साल बीत गए, लेकि‍न मोदी जी का ऐसा कोई काम नहीं दिखा जि‍ससे कि‍सानों को फायदा हुआ हो। राहुल ने कहा, 'हमने 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपए का किसानों का कर्ज माफ किया था, ये बात मोदी जी लोगों को नहीं बताते हैं। मोदी ने रेल बजट खत्‍म कर दिया क्योंकि वो चाहते हैं कि हिंदुस्‍तान के लोगों को रेलवे में क्या हो रहा है, ये मालूम न पड़े।' उन्होंने अरुण जेटली को राजनीतिक सुझाव देते हुए कहा कि वे अलग से किसान वजट लाए ताकि किसान बजट में पारदर्शिता आए।'

ये जवानी है कुर्बान, राहुल गांधी तेरे नाम के लगे नारे
यात्रा के 18वें दिन राहुल लखनऊ में रकाबगंज स्थित गुरुद्वारा पर पहुंचे जहां मौजूद सैकड़ों सिख कार्यकर्ताओं ने राहुल का स्वागत किया। इसके बाद राहुल हजरतगंज स्थित कैथेड्रल चर्च और फिर नदवा कॉलेज जाकर बड़ी संख्या में मुस्लिम छात्रों से मुलाकात की। इस दौरान राहुल के साथ प्रदेश अधय्क्ष राज बब्‍बर और सीएम उम्मीदवार शीला दीक्षित भी मौजूद रहीं। रोड शो में सड़क पर लोगों की भीड़ दिखी और कार्यकर्ता 'ये जवानी है कुर्बान, राहुल गांधी तेरे नाम' के नारे लगाते रहे।