रेल हादसा होते-होते टला, बाल-बाल बची राजधानी एक्सप्रेस

punjabkesari.in Thursday, Dec 28, 2017 - 06:59 PM (IST)

कौशाम्बीः उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी में फिर एक और रेल हादसा होते होते टल गया। यह हादसा ट्रेन ड्राइवर की सूझबूझ से बच गया है। मामला कोखराज थाना क्षेत्र के भरवारी रेलवे स्टेशन का है। जहा दिल्ली से भुवनेश्वर जा रही 22824  राजधानी एक्सप्रेस के इंजन पहिए जाम हो गए। इस बात की ड्राइवर को जानकारी हुई तो ड्राइवर ने ट्रेन को बड़ी सूझबूझ से भरवारी रेलवे स्टेशन पर मेन लाइन में ही रोक दिया।

जिससे एक बड़ा ट्रेन हादसा होने से बच गया। दिल्ली-हावड़ा रूट की मेन लाइन पर राजधानी एक्सप्रेस के अचानक रुकने से स्टेशन के अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। इलाहाबाद से इंजन मंगाने पर तकरीबन 2 घंटे बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।  इस दौरान यात्रियों को दिक्कत हुई तो हुई, डाउन लाई पूरी तरह से 2 घंटे तक के लिए बाधित रही। दिल्ली से भुवनेश्वर जा रही गाड़ी संख्या 22824 राजधानी एक्स्प्रेस  जैसे ही भरवारी स्टेशन के पश्चिमी आउटर को क्रास करते हुए आगे बढ़ी तभी उसके इंजन का पहिया जाम होने लगा।

ट्रेन के इंजन का पहिया जाम होने की जानकारी जैसे हो चालक को हुई तो उसने सूझबूझ दिखाते हुये भरवारी स्टेशन पर मेन लाइन पर ट्रेन को रोक दिया। जिस समय भरवारी स्टेशन पर ट्रेन रोकी गई उस समय ट्रेन को थ्रू का सिंगनल दिया गया था। अचानक राजधानी ट्रेन के रुकने से भरवारी स्टेशन के अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। ट्रेन के चालक व गार्ड से जानकारी लेने के बाद मामले की जानकारी इलाहाबाद में उच्चधिकारियों को दी गई।

इसके बाद इलाहाबाद से दूसरा इंजन मंगवाकर लगभग सवा 2 घंटे देरी से ट्रेन को रवाना किया जा सका। ट्रेन के डिप्टी ट्रेन आफिसर अभिमन्यु बहरा ने बताया की ट्रेन के इंजन का पहिया जाम होने की जानकारी होते ही ड्राइवर ने बड़ी सावधानी बरतते हुए ट्रेन को रोक लिया। जिससे बड़ा रेल हादसा होने बच गया। वही ट्रेन के यात्री बहुत परेशान दिख रहे थे।