कमालः कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे इंजीनियरों ने कबाड़ से बनाई सैनिटाइजर मशीन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 04:30 PM (IST)

गोंडाः कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश में रेलवे इंजीनियरों ने कमाल कर दिखाया है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए इंजीनियरों ने उपलब्ध यांत्रिकी संसाधनों और कबाड़ से ही सेनेटाइजर मशीन बना डाली। इसी मशीन से रेलवे परिसर और कालोनियों में सेनेटाइजेशन किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में तैनात रेलवे के इंजीनियरों ने सीनियर डीएमई ओंकार सिंह की अगुवानी में किए गए इस तकनीकी प्रबंधन में सृजनात्मक क्षमता का इस्तेमाल करके इसे बनाया है। इसमें सीनियर सेक्शन इंजीनियर पुष्कर सिंह, सीनियर सेक्शन इंजीनियर सुग्रीव कुमार, अशोक कुमार, टेक्नीशियन रामसागर वर्मा, विजय मीणा, नवीन कुमार श्रीवास्तव, विनोद श्रीवास्तव, शशिशेखर सोमवंशी व अन्य का सहयोग रहा। रेल कर्मचारी व कालोनियों के लोग इंनीनियरों की सराहना भी कर रहे हैं।

रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर पुष्कर सिंह ने बताया कि इस मशीन को पोर्टेबल कम्युनिटी सेनेटाइज मशीन का नाम दिया गया है। इसमें लोको की सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रेशर मशीन और इसे चलाने के लिए डीजल जनरेटर का इस्तेमाल किया गया है। इसमे एक हजार लीटर क्षमता वाली पानी टंकी भी जोड़ी गई है जिसके पानी मे चार प्रतिशत सांद्रता का सोडियम हाइपो क्लोराइड विलयन घोला जाता है। इस सारे सिस्टम को एक ट्रक में रखकर जगह-जगह ले जाकर काम लिया जाता है। इस तरह तैयार स्प्रे गन सेनेटाइजेशन प्रक्रिया में काफी उपयोगी होती है और बहुत कम समय मे अपेक्षाकृत काफी बड़ा क्षेत्र सेनेटाइज किया जा रहा है।

 

 

 

Author

Moulshree Tripathi