ट्रेन के पीछे दौड़ बच्ची को दूध पहुंचाने वाला RPF जवान बना 'रियल हीरो', रेलमंत्री करेंगे सम्मानित

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 06:37 PM (IST)

गोरखपुर/भोपालः भोपाल के रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ जवान इंदर यादव की हर जगह जमकर तारिफ हो रही है। इतना ही नहीं रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस पर ट्वीट कर जवान को सम्मानित करने की घोषणा की है। तारीफ हो भी क्यों ना, दरअसल, जवान इंदर यादव ने मासूम बच्ची को चलती के ट्रेन के पीछे दौड़कर दूध पहुंचाया। मासूम पिछले 2 दिन से भूखी थी।

रेल मंत्री ने की RPF जवान को सम्मानित करने की घोषणा
इस पर रेल मंत्री ने ट्वीट कर लिखा कि रेलवे परिवार की सराहनीय पहल। आरपीएफ इंदर यादव ने ड्यूटी के दौरान अपना फर्ज़ निभाकर अनुकरणनीय काम किया है। उन्होंने तीन महीने की बच्ची को दूध देने के लिए चलती ट्रेन के पीछे दौड़ लगाई। हमारे लिए गर्व के पल हैं। इसके लिए मैं इंदर सिंह को नकद पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा करता हूं।

दो दिन से भूखी थी 4 माह की बच्ची 
बता दें कि घटना 31 मई की है, जब आरपीएफ के कांस्टेबल इंद्र यादव स्टेशन पर ड्यूटी कर रहे थे। उस वक्त बेलगांव (कर्नाटक) से गोरखपुर के लिए एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन जा रही थी और भोपाल से गुज़र रही थी। इसी ट्रेन में 23 साल की महिला साफ़िया हाशमी अपनी 4 माह की बच्ची के साथ सफर कर रही थीं। साफ़िया ने इंद्र यादव को देख कर उनसे मदद मांगी कि उनकी बच्ची को दूध नही मिल पा रहा है जिसकी वजह से वो लगातार रो रही है। उन्हें पिछले स्टेशनों पर भी दूध नही मिल पाया है। 

ट्रेन के पीछे दौड़ कर जवान ने पहुंचाया दूध, महिला बोली- असली हीरो 
उसके बाद इंद्र यादव ने फौरन ट्रेन से उतरकर स्टेशन के बाहर दौड़ लगा दी ताकि वो बच्ची के लिये दूध ला सकें। उन्होंने एक दुकान से दूध का पैकेट लिया और स्टेशन पर आए। उसी वक़्त ट्रेन ने चलना शुरु कर दिया। इंद्र यादव ने जैसे ही देखा तो उन्होंने फौरन साफ़िया के कोच की तरफ दौड़ लगा दी और आख़िरकार पहुंचकर महिला को दूध का पैकेट दिया। मां ने अदा किया शुक्रिया इस घटना का बाद साफ़िया की मां ने इंद्र यादव का शुक्रिया अदा किया। उसने पहले सुबह जवान को मैसेज करके धन्यवाद किया। इसके बाद वीडियो संदेश भेजकर कहा- इंद्र भाई जैसे ही लोग हमारे असली हीरो है।"

Tamanna Bhardwaj