कुंभ 2019: तीर्थयात्रियों के स्‍वागत के लिए रेलवे हो रहा तैयार

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 10:08 AM (IST)

इलाहाबादः तीर्थराज प्रयाग में कुंभ 2019 के लिए उत्‍तर मध्‍य रेलवे (उमरे) विभिन्‍न परियोजनाओं पर तीव्र गति से कार्य कर रहा है। उत्‍तर मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक एम सी चौहान ने कहा कि कुंभ मेला के लिए काम पूरी रफ्तार से किए जा रहे हैं और निर्धारित समय सीमा में पूरे हो जाएंगे। परियोजनाओं को एक योजनाबद्ध तरीके से निष्पादित किया जा रहा है और कार्यों की प्रगति की निगरानी उच्चतम स्तर पर नियमित रूप से की जा रही है।

उन्होंने कहा कि हम अगले वर्ष कुंभ मेले के दौरान तीर्थयात्रियों को सुरक्षित और सुगम परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उमरे द्वारा अगले वर्ष इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में सबसे बड़े मानव समागम में आने वाले श्रद्धालुओं को अपग्रेड एवं बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इलाहाबाद जंक्‍शन के सीटी साइड में 9050 वर्गमीटर में 4 आश्रय स्‍थल तैयार कराए जा रहे है। कुंभ 2013 में 4600 क्षेत्रफल वर्गमीटर बनाए गए 4 आश्रय स्‍थलों की तुलना में इस बार आश्रय स्थल लगभग दो गुना बड़े हैं। 

उन्होंने बताया कि इन 4 आश्रय स्‍थलों में श्रद्धालुओं के लिए शेल्‍टर, शौचालय एवं वॉश बेसिन, खाने-पीने की वस्‍तुओं के स्‍टाल, पानी के बूथ, टिकट काउंटर, ट्रेन डिस्‍पले बोर्ड, एल.सी.डी. टीवी, मोबाइल चार्जिग प्‍वाइंट, आदि विभिन्‍न सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। इलाहाबाद जंक्‍शन पर यात्रियों के विभिन्‍न प्‍लेटफार्मों पर आवागमन को सुगम बनाने की दृष्टिगत दो फुट ओवर ब्रिजों को जोड़ने वाले 134 मीटर लंबे स्‍काईवॉक का निर्माण किया जा रहा है। इस कार्य को अक्‍टूबर 2018 तक पूरा होने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। 

Deepika Rajput