कुंभ 2019: अनारक्षित टिकटों की बुकिंग 15 दिन पहले करा सकेंगे यात्री

punjabkesari.in Tuesday, Nov 20, 2018 - 11:23 AM (IST)

प्रयागराजः अगले साल होने वाले महाकुंभ की अवधि के दौरान इलाहाबाद जाने वाले यात्रियों की भीड़भाड़ को कम करने के लिए रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की खरीद 15 दिन पहले करा लेने की अनुमति देने निर्णय लिया है जो अभी तक तीन दिन पहले ही की जा सकती थी। यह सुविधा इलाहाबाद में केवल 12 स्टेशनों पर यात्रा करने के लिए उपलब्ध है। 

एक परिपत्र में रेलवे ने कहा है कि समारोह के दौरान बहुत अधिक भीड़ रहने की उम्मीद है और मेला स्टेशनों से कुछ दबाव कम करने के लिए कार्यक्रम के दौरान ‘वापसी’ टिकटों की खरीद की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया। इसमें बताया गया है, ‘‘महाकुंभ मेला के आयोजन वाले इलाहाबाद क्षेत्र में 12 स्टेशनों में से किसी पर यात्रा के लिए भारतीय रेलवे के किसी स्टेशन से यूटीएस एप्प के जरिए अगर एक यात्री अनारक्षित टिकट खरीदता है तो यात्रा की तारीख छोड़कर वापसी टिकट 15 दिन पहले बुक कराने की अनुमति होगी।

इसका मतलब है कि अगर नागपुर का एक यात्री इलाहाबाद मेले में किसी स्टेशन का और वापसी का टिकट खरीदना चाहता है तो वह 15 दिन पूर्व टिकट खरीद सकता है। हालांकि ऐसी वापसी टिकटों को वापस नहीं किया जाएगा। 12 स्टेशन जहां के लिए यह सुविधा उपलब्ध है उनमें इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, नैनी, सुबदेरगंज, रामबाग, प्रयाग घाट, दारागंज, फाफामऊ, झूसी, विंध्याचल, छेओकी और वापसी शामिल है।      


 

Ruby