रेलवे की पहलः भगवान राम के इतिहास से रूबरू कराएगी ‘‘रामायण एक्सप्रेस’’

punjabkesari.in Friday, Nov 16, 2018 - 10:58 AM (IST)

वाराणसीः भारतीय रेलवे ने एक नई पहल की है। दरअसल रेलवे ने भगवान राम के इतिहास की यात्रा करवाने के उद्देशय से एक विशेष ट्रेन रामायण एक्सप्रेस शुरू की है। जो भारत और श्रीलंका में 16 दिनों के दौरे के पैकेज में भगवान राम के जीवन से जुड़े 4 महत्वपूर्ण स्थलों को कवर करेगी। बुधवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हरी झंडी दिखाकर रामायण एक्सप्रेस को रवाना किया।

खास बात यह है कि यह विशेष तीर्थयात्रा गाड़ी अयोध्या, हनुमानगढ़ी, रामकोट और कनक भवन के दर्शन कराते हुए महादेव की नगरी काशी आएगी। यहां आरक्षण कराने वाले श्रद्धालुओं को काशी विश्वनाथ दरबार व अन्य तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए आगे सीतामढ़ी के लिए रवाना हो जाएगी।

इस यात्रा को 2 हिस्‍सों में बांटा गया है पहला भारत और दूसरा श्रीलंका। दिल्ली से रवाना होने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला पड़ाव होगा और इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी। ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी। ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में जाकर 16 दिनों में पूरी करेगी। 

बता दें कि रामायण एक्‍सप्रेस में एक साथ कम से कम 800 यात्री सफर कर सकते हैं। एक व्‍यक्ति का किराया 15,120 रुपए होगा। श्रीलंका दौरे के लिए यात्रियों से अलग से किराया लिया जाएगा। श्रीलंका दौरे पर जाने के लिए यात्री चेन्नई से कोलंबो की उड़ान ले सकते हैं। श्रीलंका में 5 रात और 6 दिन के पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36,970 रुपए होगी। श्रीलंका के दौरे के पैकेज में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे 4 डेस्टिनेशन को कवर किया जाएगा। 

Ruby