कुदरत का भयानक रूप: तूफानी हवाओं और बारिश संग मचाई तबाही, 28 लोगों की मौत

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 02:52 PM (IST)

लखनऊ: देश में फैली कोरोना महामारी से बचाव की लड़ाई को लेकर लोग दिन-रात घरों में कैद हैं। वहीं अब दूसरी तरफ तेज बारिश और आंधी के साथ कुदरत का कहर भी देखने को मिला। जिसमें कहीं आसमानी बिजली के कहर से मासूम बच्चे की मौत तो कहीं मकान में दबकर मजदूर की मौत से लोग दहशत में है। यह दहशत ऐसे समय में दिखाई दे रही है, जहां पहले से ही दुनिया कोरोना कहर के आगे झुक चुकी है।

जानकारी मुताबिक उत्तर प्रदेश में पिछले एक पखवाड़े से पल-पल बदलते मौसम के मिजाज के बीच रविवार को पूर्व से पश्चिम तक आंधी तूफान ने जमकर तबाही मचाई। तूफानी हवाओं संग बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को व्यापक नुकसान पहुंचा, जबकि राज्य भर में वर्षाजनित हादसों में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

बता दें कि राज्य के पश्चिमी इलाकों में दोपहर से मौसम बदल गया था और भरी दोपहर में अंधकार छा गया, फिर धूलभरी आंधी और पानी का शुरू हुआ तांडव करीब एक घंटे जारी रहा। शाम होते-होते लगभग पूरे राज्य में चक्रवाती हवाओं ने जमकर कहर बरपाया, वहीं बिजली गिरने और ओलावृष्टि ने जानमाल को व्यापक नुकसान पहुंचाया। तूफानी हवाओं से कई टिनशेड उड़कर दूर जा गिरे जबकि सैकड़ों पेड़ धराशाई हो गए। बिजली के खंभे और तार टूटने से दर्जनों इलाके अंधेरे में डूब गए।

Anil Kapoor