UP Weather: यूपी के कई जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, चलेंगी तेज हवाएं; ओले गिरने की भी चेतावनी जारी

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 09:25 AM (IST)

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में मार्च महीने की शुरुआत मौसमी बदलाव के साथ हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का कारण प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है। बारिश की शुरुआत आज यानी शुक्रवार (1 मार्च) से होगी। बारिश का यह सिलसिला 4 मार्च तक जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के ज्यादातर हिस्से में आंधी- तूफान के साथ बारिश होगी और कई इलाकों में ओले गिरने की भी चेतावनी दी गई है।


मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, आज यानी शुक्रवार को पश्चिमी यूपी में 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने व गरज चमक से साथ हल्की से मध्यम बारिश शुरू होने के आसार हैं। बारिश का यह सिलसिला 4 मार्च तक जारी रहेगा। 2 मार्च को प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होगी और जो रुक रुक कर तीन मार्च तक जारी रहेगी। इसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है। वहीं, चार मार्च के बाद मौसम साफ होना शुरू जाएगा।


इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के मेरठ अमरोहा, बागपत, बिजनौर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, सहारनपुर, सिद्धार्थनगर व आसपास के इलाकों में बारिश होगी। कई इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने और 30-40 किमी की रफ्तार से हवा चलेंगी। इसके लिए विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है।

यह भी पढ़ेंः Good News: शिक्षा की मजबूती को CM योगी आदित्यनाथ देंगे 25 करोड़ रुपए का उपहार, 4 हजार युवाओं को बांटेंगे स्मार्टफोन-टैबलेट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार यानी 3 मार्च को गोरखपुर में माध्यमिक शिक्षा की मजबूती के लिए करीब 25 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार देंगे। वह 26 माध्यमिक विद्यालयों में प्रोजेक्ट अलंकार के कार्यों तथा 141 माध्यमिक विद्यालयों में प्रीमियम स्मार्ट क्लास रूम का शिलान्यास करेंगे। शिलान्यास के ये कार्य राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में रविवार पूर्वाह्न प्रस्तावित स्माटर्फोन व टैबलेट वितरण समारोह के मंच से होंगे। इस समारोह में 3 हजार छात्र-छात्राओं को स्माटर्फोन तथा डेढ़ हजार को टैबलेट वितरित किया जाएगा। सीएम योगी कुछ विद्यार्थियों को अपने हाथों से स्माटर्फोन व टैबलेट प्रदान करेंगे।

 

Content Editor

Pooja Gill