राजभर बोले, ओबीसी आरक्षण के वर्गीकरण से घबरा गई है सपा

punjabkesari.in Monday, Apr 30, 2018 - 01:21 PM (IST)

बलिया: उत्तर प्रदेश सरकार में सहयोगी दल सुहेलदेव भासपा में काबिना मंत्री और पार्टी अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर तोड़फोड़ और टमाटर फेंकने के मामले को लेकर सपा पर करारा प्रहार किया। उन्होंने कहा कि सपा ओबीसी आरक्षण के वर्गीकरण से घबरा गई है।

पार्टी के महासचिव अरविंद राजभर ने जारी बयान में कहा है कि विगत कई दिनों से राजभर पिछड़े एवं दलित आरक्षण के वर्गीकरण को लेकर के सुर्खियों में बने हैं, जिससे आहत सपा कार्यकर्ताओ ने उनके सरकारी आवास 9 कालिदास मार्ग पर अपना आपा खो कर हमला कर दिया। उन्होंने कहा कि पिछड़ी जाति के 27 प्रतिशत आरक्षण का वर्गीकरण कर तीन श्रेणी बनाकर पिछड़ा वर्ग के अति पिछड़ा, सर्वाधिक पिछड़ा में आने वाली उन जातियों को आजादी के 70 साल बाद सामाजिक शैक्षणिक, आर्थिक, राजनीतिक क्षेत्र में सहभागिता नहीं हो पाई।

उन्होंने कहा कि आरक्षण वर्गीकरण के बाद इनको समस्त क्षेत्रों में आरक्षण का लाभ मिलने लगेगा। वर्ष 1952 से लेकर आज तक कुछ प्रमुख जातियां आरक्षण को मलाई समझकर अति पिछड़े सर्वाधिक पिछड़े जातियों का लाभ अकेले लेते आए हैं, वे इससे अब बौखला गई हैं। भासपा महासचिव ने कहा कि इसी तरह दलित वर्ग में आरक्षण का वर्गीकरण करते हुए दलित, अति दलित एवं महादलित के नाम से विभाजन किया जाना है ताकि समस्त क्षेत्रों में उन गरीबों को उनका अधिकार प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि उपरोक्त सभी आरक्षण वर्गीकरण को ध्यान में रखते हुए निरंतर प्रगति के पथ पर मंत्री राजभर जुटे हैं। उनकी आवाज को दबाने के लिए सपा कार्यकर्ता इस तरह की घटना कर रहे हैं। उन्होंने काबिना मंत्री के सरकारी आवास पर हुई घटना की घोर निंदा करते हुए आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की। गौरतलब है कि काबिना मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने शराब पीने के बयान में कहा था कि सर्वाधिक शराब यादव और राजपूत पीते है लेकिन आरोप हमारे समाज के लोगों पर ही क्यों लगता है। इस बयान के बाद सपा कार्यकर्ताओं ने उनके सरकारी आवास पर तोड़फोड़ की और टमाटर फैंके थे।

Anil Kapoor