UP के मुख्य सचिव नियुक्त हुए राजेंद्र कुमार तिवारी, अभी तक कार्यवाहक के तौर पर संभाल रहे थे पदभार

punjabkesari.in Friday, Feb 14, 2020 - 03:54 PM (IST)

लखनऊः लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश को मुख्य सचिव मिल गये हैं। 1985 बैच के IAS अफसर राजेंद्र कुमार तिवारी को UP का पूर्णकालिक मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। 31 अक्तूबर 2019 को अनूप चंद्र पांडेय के सेवा से रिटायर होने के बाद मुख्य सचिव पद की कार्यवाहक जिम्मेदारियां आरके तिवारी को सौंपा गया था।

बता दें कि CM  योगी आदित्यनाथ ने 1984 बैच के IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को 30 जून 2018 को प्रदेश का मुख्य सचिव नियुक्त किया था। अनूप चंद्र पांडेय की फरवरी 2019 में सेवानिवृत्ति की तारीख आई तो सरकार ने केंद्र की सहमति लेकर 6 महीने का सेवा विस्तार दे दिया। वह एक वर्ष दो महीने तक प्रदेश के मुख्य सचिव रहे। पांडेय के सेवा से रिटायर होने के बाद कार्यवाहक मुख्य सचिव पद की जिम्मेदारियां आरके तिवारी को सौंपा गया था।

CM की कसौटी पर खरा नहीं उतर रहे थे अन्य IAS अधिकारी
आरके तिवारी कार्यवाहक मुख्य सचिव बनाने पर कहा जा रहा था कि राज्य में कार्यरत जिन वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को इस पद का दावेदार माना जा रहा था, फिलहाल उनमें से कोई भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कसौटी पर खरा नहीं उतरा है। इस पद के लिए 1984 बैच के आईएएस अधिकारी व शहरी विकास मंत्रालय में सचिव दुर्गाशंकर मिश्र तथा कृषि कल्याण मंत्रालय के सचिव संजय अग्रवाल के अलावा 1985 बैच की आईएएस व पंचायतीराज मंत्रालय में अपर सचिव शालिनी प्रसाद का नाम शामिल था।

Ajay kumar