लखनऊ ‘इन्वेस्टर्स समिट’ में पुलिस स्टाल की राजनाथ और योगी ने की सराहना

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 10:12 AM (IST)

लखनऊ: केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोजित इन्वेस्टर्स समिट 2018 में लगाए गए पुलिस स्टाल का भ्रमण करते हुए उसकी सराहना की। इन्दिरागांधी प्रतिष्ठान, गोमतीनगर में उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट के अवसर पर लगाए गए पुलिस के स्टाल पर गृहमंत्री और मुख्यमंत्री ने भ्रमण किया। स्टाल पर पुलिस के विभिन्न आयामों को ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। जिसमें स्वतंत्रता पूर्व के पुलिस अधिकारी, पुलिस थानें, वाहन, हथियार, संचार के माध्यम, पीएसी की वाहिनी, फायर बिग्रेड इत्यादि एवं इसके वर्तमान स्वरूप को प्रदर्शित किया गया है।

स्टाल पर एटीएस के अत्याधुनिक हथियार एवं पीएसी के प्राचीन बैंण्ड तथा दुर्लभ तस्वीरें भी प्रदर्शित की गई है। स्टाल पर लगाए गए एल.ई.डी. स्क्रीन पर इन्वेस्टर समिट के लिए विशेष रूप से बनाई गई 3 मिनट की एक फिल्म भी प्रदर्शित की गई।  पुलिस के स्टाल पर लगाई गई यूपी-100 की नई बाइक भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही। स्टाल पर लगाए गए एटीएस कमांडों एवं पावर एंजल के कटआउट के साथ आगंतुको ने तस्वीर खिचंवाई। एटीएस कमाण्डों के कटआउट के साथ आईडीसी अनूप चन्द्र पांडेय, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, शशि प्रकाश गोयल, विशेष सचिव मुख्यमंत्री आदर्श सिंह द्वारा तस्वीर खिंचवाई गई। स्टाल पर रखी गई आगन्तुक पुस्तिका में कई माननीय व्यक्तियों द्वारा यूपी पुलिस के बदलते चेहरे की तारीफ की गई।

गौरतलब है कि इन्वेस्टर्स समिट के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए 9 पुलिस अधीक्षक, 35 अपर पुलिस अधीक्षक, 80 पुलिस उपाधीक्षक, 55 निरीक्षक एवं थानाध्यक्ष, 625 उपनिरीक्षक, 60 महिला उपनिरीक्षक, 80 मुख्य आरक्षी, 3200 आरक्षी, 300 महिला आरक्षी ड्यूटी पर लगाई गई है। समारोह के दृष्टिगत सुचारू यातायात व्यवस्था संचालित किए जाने के लिए मार्गों को 26 जोन में विभाजित किया गया। 2 जोनों के प्रभारी पुलिस अधीक्षक स्तर के, 8 जोन के प्रभारी अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के और 16 जोनों के प्रभारी क्षेत्राधिकारी स्तर के बनाए गए हैं।