UP में 10 सीटों के लिए राज्‍यसभा चुनाव का एेलान, सपा को होगा भारी नुकसान

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 11:37 AM (IST)

लखनऊः निर्वाचन आयोग ने 58 सीटों के लिए राज्यसभा चुनावों की तारीखों का एेलान कर दिया है, जिसमें यूपी की 10 सीट शामिल हैं। राज्यसभा चुनाव की घोषणा से सपा को भारी नुकसान होगा। दरअसल सपा के कई सदस्यों का कार्यकाल का समाप्त हो रहा है, जिसमें सांसद जया बच्‍चन, नरेश अग्रवाल व किरणमय नंदा सहित कई अन्‍य सदस्‍य शामिल हैं।

बता दें कि वर्तमान में समाजवादी पार्टी की विधानसभा में सदस्यों की संख्या 47 है। इतनी संख्या के बलबूते समाजवादी पार्टी राज्यसभा में अपने एक सांसद को ही भेज सकती है। पार्टी के वफादार और समाजवादी पार्टी के सत्ता हस्तान्तरण के दौर में अखिलेश के साथ खड़े किरणमय नंदा पार्टी की पहली पसंद हो सकते हैं।

गौरतलब है कि राज्यसभा में उत्तर प्रदेश से जाने वाले 31 सदस्यों में से 9 सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो रहा है। बसपा प्रमुख मायावती के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी अप्रैल में चुनाव होने हैं। अप्रैल में कांग्रेस के 12, सपा के 6, भाजपा के 17, शिवसेना, बसपा, माकपा के एक-एक, जदयू,तृणमूल कांग्रेस के 3-3, तेदेपा, बीजद व राकांपा के 2-2 निर्दलीय व मनोनीत 3 सदस्‍य का भी कार्यकाल पूरा होने जा रहा है।