राज्यसभा चुनाव आज: सभी दलों में हो सकती है क्रॉस वोटिंग

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 07:26 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा के गठबंधन में नया पेंच आ गया है। दरअसल 23 मार्च को राज्यसभा चुनाव होने हैं और बसपा अपने उम्मीदवार भीमराव अंबेदकर को जिताने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सपा ने जया बच्चन को अपना उम्मीदवार बनाया है और अपने 10 अतिरिक्त वोट बसपा को देने का वायदा किया है, लेकिन नरेश अग्रवाल के सपा छोड़ देने और भाजपा में चले जाने से उनके बेटे नितिन अग्रवाल अब भाजपा उम्मीदवार को वोट देंगे। इसके अलावा भी एक और सपा विधायक के भाजपा खेमे में जाने के आसार हैं जिससे बसपा की चिंता बढ़ गई है।

इसी के चलते बसपा प्रमुख मायावती ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को फोन कर सपा के 10 प्रतिबद्ध विधायकों के वोट बसपा उम्मीदवार को आबंटित करने का आग्रह किया है। बुआ जी के इस आग्रह के चलते अब अखिलेश पशो-पेश में हैं क्योंकि 10 प्रतिबद्ध विधायकों के वोट अगर बसपा को दे दिए और राज्यसभा चुनावों में क्रॉस वोटिंग हो गई तो सपा की अधिकृत उम्मीदवार जया बच्चन को सीट निकालने में मुश्किल हो जाएगी।

सपा के सूत्रों के मुताबिक पार्टी के अधिकांश नेता बसपा मुखिया के इस आग्रह को मानने के पक्ष में नहीं हैं लेकिन अंतिम निर्णय अखिलेश पर छोड़ दिया गया है। बसपा के 19 विधायक हैं और सीट जीतने के लिए 37 विधायक चाहिएं। बसपा की रणनीति है कि सपा के 10 वोट अगर उसे मिल जाएं तो उसकी राह आसान हो सकती है, क्योंकि कांग्रेस के 7 और रालोद का एक वोट उसे मिलना पहले से ही तय है।

जोड़-तोड़ भी रही जारी : सांसद नरेश अग्रवाल के साथ हाल में भाजपा में शामिल हुए उनके पुत्र और सपा विधायक नितिन अग्रवाल इस रात्रि भोज में शामिल नहीं हुए, वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आयोजित भाजपा विधायकों की बैठक में शामिल हुए। इस बैठक में सुभासपा प्रमुख और राज्य सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर भी उपस्थित थे।

वहीं सपा के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री शिवपाल यादव के सपा में एक्टिव होते ही यूपी की राजनीति में बड़ा उलट-फेर सामने आया है। निषाद पार्टी के एक मात्र विधायक विजय मिश्रा शिवपाल यादव से मिलने पहुंचे। कल तक भाजपा के कसीदे पढ़ने वाले विजय गुरुवार को शिवपाल से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। शिवपाल विजय मिश्रा से सपा-बसपा के पक्ष में वोटिंग करवा सकते हैं। विजय के जाते ही भाजपा में हड़कंप मच गया है।

बसपा सुप्रीमो ने रखी शर्त : राज्य सभा चुनावों में विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने के डर के चलते बसपा अध्यक्ष मायावती ने समाजवादी पार्टी से अपने प्रत्याशी के लिए 9 विश्वस्त विधायकों की सूची जारी करने को कहा है। बसपा सुप्रीमो का यह संदेश सपा अध्यक्ष तक पहुंचा दिया गया है। बसपा चाहती है कि उसके प्रत्याशी भीमराव अंबेदकर को सपा विधायक का प्रथम पसंद का वोट मिले। इसलिए बसपा की ओर से कहा गया कि उसके प्रत्याशी को सपा का प्रथम वरीयता वोट मिले।

अगर ऐसा हो गया तो समाजवादी पार्टी की घोषित प्रत्याशी जया बच्चन की जीत में परेशानी हो सकती है। सपा नहीं चाहेगी कि किसी सूरत में जया बच्चन को दूसरी वरीयता में रखा जाए। ऐसा हुआ तो सपा प्रत्याशी जया बच्चन का चुनाव जीतना मुश्किल हो जाएगा। समाजवादी पार्टी ने बसपा को अपने 9 विश्वसनीय विधायकों के नाम भेज दिए हैं।

Punjab Kesari