महापंचायत के लिए रवाना हुए राकेश टिकैत, कहा- फसलों पर MSP के लिए चलो लखनऊ...

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 01:02 PM (IST)

लखनऊ: भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कृषि कानून वापसी पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि अब फसलों पर एमएसपी को लेकर लखनऊ में 22 नवंबर  को एक महापंचायत का आयोजन किया जाएगा।  उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। लखनऊ के बंगला बाजार में  स्थित इको गार्डन में किसान महापंचायत का आयोजन किया जाएगा।  राकेश ने मजदूर, किसान, युवाओं से अपील की है की अधिक संख्या में महापंचायत में शामिल हो कर कार्यक्रम को सफल बनाए।
PunjabKesari
बता दें कि एक साल से ज्यादा समय से किसान नए कृषि कानून को वापस करने के लिए दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे हैं। वहीं पीएम ने नए कृषि कानून को वापस लेने का ऐलान किया है। उसके बावजूद भी किसानों की मांग है कि सरकार संसद में प्रस्ताव लाकर कानून को समाप्त करे। किसानों की यह भी मांग है कि सरकार किसानों को MSP पर कानून बनाए।

वहीं इस संदर्भ में भाकियू की प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष हरनाम सिंह वर्मा ने कहा, ''प्रधानमंत्री ने तीन कानूनों को वापस लेने की घोषणा जरूर कर दी है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर कब कानून बनाएंगे।'' उन्होंने कहा कि जब तक एमएसपी को कानून बनाने और अजय कुमार को बर्खास्त करने के लिए कदम नहीं उठाया जाता, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।''

उन्होंने कहा कि किसान महापंचायत में और भी कई बिंदुओं पर चर्चा होगी, जैसे कि भाजपा ने कहा था कि सरकार बनने के बाद किसानों को गन्‍ना मूल्‍य का भुगतान 14 दिन के भीतर किया जाएगा, लेकिन यह व्यवस्था आज तक लागू नहीं हो सकी और साढ़े चार वर्ष में गन्‍ना मूल्‍य में मात्र 25 रुपये की वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि एसकेएम महापंचायत में आगे के कार्यक्रमों के बारे में फैसला लेगा। गौरतलब है कि तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकुनिया क्षेत्र में किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हुई थी। किसानों का आरोप है कि अजय कुमार मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे किसानों पर अपनी गाड़ी चढ़ा दी और इस दौरान गोलियां चलाई गईं। इस मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा समेत दर्जनभर से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

 

 

सिम्मी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static