Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते आगरा में हाई अलर्ट, भारी पुलिस बल तैनात

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2024 - 10:49 AM (IST)

Agra News: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) और गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह के मद्देनजर यहां आगरा पुलिस (Agra Police) अलर्ट पर है। पुलिस उपायुक्त (नगर) सूरज कुमार राय ने इसके चलते आगरा कैण्ट रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। राय के अनुसार, 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर यहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।


संदिग्धों की तलाश में चलाया जा रहा अभियान
पुलिस के मुताबिक, थाना स्तर पर धार्मिक स्थलों की शांति समितियों के साथ बैठकें की गई और पुलिस हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। पुलिस उपायुक्त ने कहा कि पुलिस औचक निरीक्षण कर रही है एवं सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है। रेलवे पुलिस बल के निरीक्षक (आगरा कैण्ट) शिशिर झा ने बताया कि रेलगाड़ियों और स्टेशन परिसर की लगातार निगरानी की जा रही है। संदिग्धों की तलाश में अभियान चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः आज राम आएंगे अयोध्या; 12 बजकर 20 मिनट पर होगा अभिषेक समारोह, शामिल होंगे PM मोदी
अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर (Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरी तरह तैयार है और इस बहु-प्रतीक्षित समारोह के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। भगवान राम के बाल रूप रामलला की मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा' में देश के प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधियों, विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के प्रमुख लोग शामिल होंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और मंदिर निर्माण ट्रस्ट के अनुसार इसके दोपहर एक बजे तक सम्पन्न होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः राम जम्मभूमि पर पहुंचे योगी, प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल मेहमानों का CM ने किया स्वागत
प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के भव्य आयोजन के लिए अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सज-धजकर तैयार है और इस बहु-प्रतीक्षित समारोह के धार्मिक अनुष्ठानों   कार्यक्रम से पहले सीएम योगी ने रामजन्मभूमि पहुंच कर जायजा लिया। कई वीआईपी मेहमान अयोध्या पहुंचे रहे हैं।

Content Editor

Pooja Gill