राम नाईक ने प्रदेशवासियों को दी नवसंवत्सर, गुड़ी पड़वा एवं नवरात्र की शुभकामनाएं

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2019 - 11:56 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने भारतीय नववर्ष प्रतिपदा नव संवत्सर 2076, नवरात्र, गुड़ी पड़वा एवं चेटीचंड जयंती के अवसर पर समस्त देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक मंगलकामनाएं प्रेषित करते हुए उनकी सुख-समृद्धि की कामना की है। 

नाईक ने अपने बधाई संदेश में कहा कि भारतीय काल गणना के अनुसार प्रतिपदा नवसंवत्सर के दिन ब्रह्माजी ने सृष्टि की रचना की थी। मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम का राज्याभिषेक इसी दिन हुआ था। इस दिन से ही चैत्र शुक्ल प्रतिपदा नवरात्र भी आरंभ होते हैं। उन्होंने कहा कि इस पर्व को हम सभी देशवासी शक्ति उपासना के रूप में भी मनाते हैं। देश में नवसंवत्सर के पर्व को अनेक नामों से मनाया जाता है, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गोवा में गुड़ी पड़वा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखण्ड में प्रतिपदा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में युगादी, कश्मीर में नवरेह तथा सिंधी लोग इसे चेटीचंद जयंती के रूप में मनाते हैं। 

नाईक ने कहा है कि यह नूतन वर्ष सभी के लिए खुशियों और समृद्धि का संदेश लाए और समाज में सौहार्दपूर्ण एवं शांतिमय वातावरण बना रहे। नए वर्ष में हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि हम अपनी सामाजिक कुरीतियों को त्यागकर देश एवं प्रदेश के विकास में भागीदार बनेंगे।  

Ruby