Ram Navami Mela 2022: रामनवमी मेला के लिए अयोध्या सजधज कर तैयार, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 09:56 PM (IST)

अयोध्या: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में प्रसिद्ध रामनवमी मेला दो अप्रैल से शुरू हो रहा है। मेले को सुचारू रूप से सकुशल सम्पन्न कराने के लिये मंडलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस महानिरीक्षक के.पी. सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने प्रशासन के अनेक अधिकारियों के साथ अंतररष्ट्रीय श्रीरामकथा संग्रहालय अयोध्या में बैठक की। चैत्र रामनवमी मेले को भव्यतापूर्ण एवं श्रद्धालुओं के लिए सुगमतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिये अयोध्या में सुपर जोनल, जोनल सेक्टर, स्टेटिक मजिस्टे्रट, ड्यूटी रहित पुलिस अधिकारी एवं कार्यदायी विभागों के साथ बैठक की तैयारियों की समीक्षा की गयी।       

मंडलायुक्त ने बताया कि दो अप्रैल से शुरू हो रहे चैत्र रामनवमी मेला दस अप्रैल को समाप्त होगा। मेले के दौरान मुख्य रूप से अयोध्या धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ होती है और दस अप्रैल रामनवमी के दिन कई लाख तीर्थ यात्री सरयू स्नान कर नागेश्वरनाथ मंदिर, प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर, कनक भवन मंदिर एवं श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का प्रमुख रूप से दर्शन-पूजन करते हैं। पुलिस महानिरीक्षक के.पी. सिंह ने बताया कि सरयू नदी में श्रद्धालुओं के स्नान के लिए बैरीकेडिंग को कमर के पानी के गहराई तक ही रखा गया है। उसके आगे किसी भी श्रद्धालु को जाने की अनुमति नहीं दी गयी है। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि राम की पैड़ी पर श्रद्धालुओं के स्नान के लिये नियमित स्वच्छ जल प्रवाहित किये गये हैं। चैत्र रामनवमी मेले के लिये केन्द्रीय मेला नियंत्रण कक्ष, अंतररष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय अयोध्या में बनाया गया है।      

नगर निगम के नगर आयुक्त विशाल सिंह ने मेले की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम के शौचालयों की साफ-सफाई की व्यवस्था प्रगति पर है जो बाकी बचे हैं उसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जायेगा। अधिशाषी अभियन्ता विद्युत ने भी तैयारी की जानकारी देते हुए बताया कि दो मोबाइल ट्रांसफार्मर मेला क्षेत्र में रिजर्व रखे जायेंगे। मेला कंट्रोल रूम में विद्युत कंट्रोल रूम की स्थापना की गयी है।  मेलाधिकारी ने बताया कि रामनवमी अर्थात् भगवान श्रीराम का जन्म दस अप्रैल को मनाया जायेगा। उस दिन मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ काफी रहती है जिसके लिये प्रशासन ने काफी व्यवस्था की है। पुलिस अधीक्षक नगर विजय पाल सिंह ने बताया कि मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगा। सादी वर्दी में महिला व पुरुष पुलिस की भी तैनाती की गयी है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में छोटे और बड़े वाहनों का भी भीड़ को देखते हुए प्रतिबंध जारी रहेगा।

Content Writer

Mamta Yadav