वाराणसी पहुंची ‘राम राज्य रथ यात्रा’, हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2018 - 12:51 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के अयोध्या से रामेश्वमर की ‘राम राज्य रथ यात्रा’ के वाराणसी पहुंचने पर हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। भव्य रथ में रखी भगवान राम और सीता माता की प्रतिमाओं की आरती उतार कर पूजा की गई।

बजरंग दल के काशी क्षेत्र के संयोजक अर्जुन मौर्य ने बताया कि रथ के साथ चल रहे करीब 50 साधु-संत आज प्राचीन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा भोले का दर्शन करने के बाद रोहनियां होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग से इलाहाबाद के लिए रवाना हो जाएंगे। मैदागिन चौक होते हुए रथ यात्रा रोहनियां की ओर प्रस्थान करेगी।  उन्होंने बताया कि बुधवार रात वाराणसी की सीमा में प्रवेश करते ही बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई हड्डे से शहर पहुंचने के दौरान कई स्थानों पर लोगों जोरदार ने स्वागत किया।

सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम के बीच राम राज्य रथ यात्रा बाबतपुर से तरना, गिलट बाजार, भोजूबीर चौराहा, पुलिस लाइन्स, पाण्डेयपुर चौराहा, चौकाघाट, तेलियाबाग, इंग्लिशिया लाइन होते हुए लहरतारा स्थित राम जानकी मंदिर पहुंचीं। यात्रा के दौरान बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद और भारतीय जनता पार्टी से जुड़े बड़ी संख्या में युवक ‘जय श्रीराम, मंदिर वहीं बनाएंगे’ के नारे लगाते रहे।

आयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर निर्माण के लिए हिंदुओं के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से महाराष्ट्र के रामदास मिशन यूनिवर्सल सोसायटी ने रथ यात्रा का आयोजन किया है। अयोध्या से गत 13 फरवरी को शुरु हुई रथ यात्रा लगभग 6000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह रथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल सहित 6 राज्यों से गुजरेगी और 41वें दिन आगामी 25 मार्च को रामनवी को रामेश्वरम पहुंचेगी।